अबू इस्‍माइल की मौत के बाद घाटी में अलर्ट, पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू
Advertisement
trendingNow1341594

अबू इस्‍माइल की मौत के बाद घाटी में अलर्ट, पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर आतंकवादी हमला करने के मुख्‍य आरोपी अबू इस्माइल की मौत के बाद घाटी में अलर्ट जारी किया गया है. जम्‍मू-कश्‍मीर के पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है.

अबू इस्‍माइल गुरुवार को एक मुठभेड़ में मारा गया था. (file pic)

श्रीनगर : अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर आतंकवादी हमला करने के मुख्‍य आरोपी अबू इस्माइल की मौत के बाद घाटी में अलर्ट जारी किया गया है. जम्‍मू-कश्‍मीर के पांच थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगाया गया है. एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा को भी बंद किया गया है. किसी भी तनाव के मद्देनजर 10वीं तक के सभी स्‍कूल और कॉलेजों को बंद किया गया है. आपको बता दें कि लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर अबू इस्माइल सुरक्षाबलों के साथ गुरुवार को घाटी में हुई मुठभेड़ में मारा गया था. मुठभेड़ में एक अन्य पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारा गया. दोनों को संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद मार गिराया गया था.

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक मुनीर खान ने बताया था कि विशेष सूचना पर श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके में नौगाम क्षेत्र में आरीबाग में संयुक्त अभियान शुरू किया गया. शाम करीब सवा चार बजे एक मकान में छिपे आतंकवादियों से आमना-सामना हुआ. बेहद संक्षिप्त मुठभेड़ में दोनों आतंकवादी मारे गए. वह सेना के विक्टर फोर्स के जनरल ऑफिसर कमांडिंग, मेजर जनरल बी एस राजू और आईजी सीआरपीएफ रविदीप सिंह शाही के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

यह भी पढ़ें : Zee जानकारी : क्या है जम्मू-कश्मीर में लागू अनुच्छेद 35A

खान ने कहा कि दूसरे आतंकवादी की पहचान अबू कासिम उर्फ छोटा कासिम के तौर पर हुई है. उन्होंने कहा, मारे गए आतंकवादियों के शवों को उचित तरीके से निपटाने के लिये उचित स्थान पर रखा गया है. आईजीपी ने कहा कि दो एके राइफल, यूबीजीएल और अन्य सामग्रियां मारे गए आतंकवादियों के पास से बरामद की गईं.

उन्होंने कहा कि इस्माइल दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले में अमरनाथ तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस पर गत 10 जुलाई को हुए हमले समेत 15 आपराधिक मामलों में शामिल था. अमरनाथ यात्रियों पर हुए हमले में आठ लोग मारे गए थे. खान ने कहा, अबू दुजाना के मारे जाने के बाद उसने (इस्माइल) घाटी में लश्कर-ए-तैयबा प्रमुख की जिम्मेदारी संभाली थी. वह हत्या, डकैती और आतंकवाद से संबंधित अन्य घटनाओं समेत घाटी में तकरीबन 15 आपराधिक मामलों में शामिल था. इसलिये, मैं अपनी टीमों को बिना खास क्षति के शानदार अभियान को अंजाम देने के लिये बधाई देता हूं.

यह भी पढ़ें : टीचर ने फेसबुक पर दी पाकिस्तान को बधाई, जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में लिखा...

उन्होंने कहा, ‘जब हमला (अमरनाथ तीर्थयात्रियों पर) हुआ था तो समाज के सभी तबकों से आतंकवादियों द्वारा किये गए कृत्य की पूरी निंदा की गई और लोगों ने साफ-साफ कहा कि इन हत्यारों को हर हाल में मार गिराया जाना चाहिये. इसलिये, उसके बाद से ये हत्यारे हमारे निशाने पर थे और हमारी टीमें उनकी तलाश कर रही थीं.’ उन्होंने लोगों का उस वक्त उस तरह की भावना का इजहार करने के लिये शुक्रिया अदा किया. उन्होंने कहा कि हमला कश्मीरियत के खिलाफ था. किसी भी कश्मीरी ने उसे पसंद नहीं किया था.

यह पूछे जाने पर कि क्या उस हमले के पीछे के सभी आतंकवादियों का सफाया कर दिया गया है तो आईजीपी ने कहा, ‘एक विदेशी और एक स्थानीय आतंकवादी बचा है.’ उन्होंने कहा कि इस्माइल "A++" श्रेणी और कासिम "A+" श्रेणी का आतंकवादी था. हालांकि, उन्होंने अभियान के और विवरणों को साझा करने से मना कर दिया.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news