DU: कट ऑफ का शेड्यूल जारी, दाखिले और फीस के जमा करने के लिए मिलेंगे इतने दिन
Advertisement
trendingNow1995314

DU: कट ऑफ का शेड्यूल जारी, दाखिले और फीस के जमा करने के लिए मिलेंगे इतने दिन

Cut Off Schedule Of Delhi University Released: डीयू ने यूजी एडमिशंस के लिए कटऑफ शेड्यूल सोमवार को जारी किया. इसके तहत पहली लिस्ट 1 अक्टूबर को निकाली जाएगी. दाखिले की प्रकिया 15 नवंबर तक चलेगी.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में दाखिले की दौड़ का शेड्यूल जारी कर दिया है. ग्रेजुएशन कोर्सेज में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ एक अक्टूबर को जारी होगी. DU ने इस बार 5 कट ऑफ लिस्ट का प्रावधान किया है. पहली कट ऑफ के दाखिले 4 अक्टूबर को शुरु होंगे. तीसरी कट ऑफ तक छात्रों को दाखिले के लिए 3 दिन मिलेंगे. चौथी और पांचवी कट ऑफ में दाखिले के लिए छात्रों को सिर्फ 2 दिन मिलेंगे. 

  1. DU में एडमिशन की दौड़
  2. दाखिले का शेड्यूल जारी
  3. इस बार 5 कट ऑफ लिस्ट

'दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी'

कॉलेज द्वारा दाखिला मंजूर करने के बाद ही छात्र फीस का भुगतान कर सकेंगे. बीते साल की तरह ही इस साल भी दाखिले की पूरी प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन ही रहेगी. DU और उससे संबद्ध कॉलेजों के लिए 5 मौकों के बाद भी अगर कॉलेजों में सीटें बच जाती हैं तो उसे भरने के लिए स्पेशल ड्राइव लिस्ट भी निकाली जाएगी. डीयू प्रशासन की तरफ से ये साफ किया गया है कि एडमिशन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. जाहिर है इसके लिए पैरेंट्स या छात्रों को कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है. 

'फीस पेमेंट का शेड्यूल'

कॉलेज अपनी कटऑफ लिस्ट तय कर डीयू को भेज देंगे. आपको बता दें कि डीयू की एडमिशन प्रक्रिया 1 अक्टूबर से 15 नवंबर तक चलेगी. 1 अक्टूबर की कट ऑफ के दाखिले 6 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक हो सकेंगे. पहली कट ऑफ के तहत फीस भुगतान का वक्त सुबह 8 से शाम 5 बजे तक का है.

9 अक्टूबर को दूसरी लिस्ट

छात्र 11 अक्टूबर की सुबह 10 बजे से 13 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक दाखिला ले सकेंगे. इस लिस्ट के तहत फीस पेमेंट करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक रहेगी.

ये भी पढ़ें- NEET-SS सिलेबस में बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- युवा डॉक्टरों को फुटबॉल न बनाएं

16 अक्टूबर को तीसरी लिस्ट

18 अक्टूबर सुबह 10 से अगले दिन यानि 21 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक दाखिला ले सकेंगे. तीसरी कटऑफ के तहत हुए एडमिशन को 22 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक अप्रूवल दिया जा सकेगा. इस दौरान फीस पेमेंट करने की आखिरी तारीख 23 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक ही है.

25 अक्टूबर को स्पेशल कट ऑफ

छात्र 26 अक्टूबर की सुबह 10 से 27 अक्टूबर की रात 11.59 बजे तक एडमिशन ले सकते हैं. कॉलेज 28 अक्टूबर शाम 5 बजे तक दाखिलों को अप्रूवल देंगे. वहीं स्पेशल कटऑफ के पेमेंट की आखिरी तारीख 29 अक्टूबर शाम 5 बजे है.

30 अक्टूबर को चौथी लिस्ट

आपको बता दें कि चौथी लिस्ट के तहत छात्र 1 नवंबर की सुबह 10 बजे से 2 नवंबर की रात 11.59 बजे तक दाखिला लेने के लिए आवेदन कर सकेंगे. चौथी कट ऑफ के तहत फीस जमा करने की आखिरी तारीख 6 नवंबर शाम 5 बजे तक है.

8 नवंबर को पांचवीं लिस्ट

पांचवीं कटऑफ के तहत, छात्र 9 नवंबर को सुबह 10 बजे से 10 नंवबर की रात 11.59 बजे तक दाखिला ले सकते हैं. इन दाखिलों को कॉलेज 11 नवंबर की रात 11.59 बजे तक अप्रूव कर देंगे. फीस पेमेंट की आखिरी तारीख 12 नवंबर शाम 5 बजे ही है.

13 नवंबर को स्पेशल ड्राइव 

आपको बता दें कि कट ऑफ लिस्ट के बाद भी सीटों के खाली बचने पर 13 नवंबर को स्पेशल ड्राइव निकाली जाएगी. स्पेशल ड्राइव में छात्र 14 और 15 नवंबर को आवेदन कर एडमिशन ले सकते हैं. इसकी फीस 16 नवंबर तक भरी जा सकेगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news