Cyber Crime Fraud: महिला डॉक्टर ने उठाया अनजान कॉल और खाते से साफ हो गए 4.5 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?
Advertisement
trendingNow11703459

Cyber Crime Fraud: महिला डॉक्टर ने उठाया अनजान कॉल और खाते से साफ हो गए 4.5 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?

Delhi Cyber Crime: एक अनजान फोन कॉल उठाना दिल्ली की महिला डॉक्टर (Doctor) को भारी पड़ गया. जो सिलसिला कॉल पिक करने के बाद शुरू हुआ वो तब ही जाकर खत्म हुआ जब जालसाजों ने उनसे 4.47 करोड़ रुपये लूट लिए.

Cyber Crime Fraud: महिला डॉक्टर ने उठाया अनजान कॉल और खाते से साफ हो गए 4.5 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?

Cyber Fraud With Doctor: खुद को महाराष्ट्र नारकोटिक्स विभाग (Maharashtra Narcotics Department) का अफसर बताकर जालसाजों ने दिल्ली की डॉक्टर से 4.47 करोड़ रुपये ठग लिए. धोखेबाजों ने 34 साल की महिला डॉक्टर को बताया कि उसके FedEx के एक कूरियर में बड़ी मात्रा में MDMA ड्रग बरामद हुआ है. इसके बाद, डॉक्टर को अपनी बैंक अकाउंट डिटेल्स देने के लिए मजबूर किया गया. जालसाजों ने खुद को अंधेरी थाने के अधिकारी, मुंबई पुलिस के डीसीपी और तमाम विभागों के अफसर के रूप में डॉक्टर के सामने पेश किया. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक एफआईआर दर्ज कर ली है और जांच शुरू कर दी है. आइए जानते हैं कि डॉक्टर को साइबर ठगों ने कैसे लूट लिया?

अनजान कॉल से शुरू हुआ फ्रॉड

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इसे दिल्ली का अब तक सबसे बड़ा साइबर फ्रॉड माना जा रहा है जो एक अनजान फोन कॉल से स्टार्ट हुआ. ठगों ने डॉक्टर को बताया कि उनका FedEx पैकेज सीज कर लिया गया है. इसके बाद उनको ज्यादा जानकारी के लिए 1 डायल करने लिए कहा गया.

कूरियर में ड्रग बताकर डराया

जालसाजों ने उनसे कहा कि पैकेज में उनका पासपोर्ट, दो जोड़ी जूते, बैंक के दस्तावेज, कपड़े और 140 MDMA ड्रग है. हालांकि, पहले डॉक्टर ने मना किया ये सब उनका नहीं है. डॉक्टर के मना करने पर जालसाजों ने उनसे अंधेरी पुलिस स्टेशन में एक शिकायत दर्ज कराने को कहा. लेकिन डॉक्टर के दिल्ली में होने की वजह से वो ऐसा नहीं सकती थीं. फिर उसने स्काइप पर नई आईडी बनवाई गई.

हवाला से झांसे में फंसाया

फिर डॉक्टर के पास एक जालसाज ने महिला इंस्पेक्टर बनकर स्काइप पर बात की. फिर डॉक्टर को बताया गया कि उनकी आईडी का गलत इस्तेमाल किया गया है. इसके जरिए 23 बैंक अकाउंट खोले गए हैं. इनका इस्तेमाल मनी लॉन्ड्रिंग में किया जा रहा है.

इसके बाद डॉक्टर से कहा गया कि आप अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स और फाइनेंशियल ट्रांसजेक्शन्स की डिटेल भेजें. डॉक्टर ठगों के जाल में फंस गई और अपनी सारी जानकारी उनको दे दी. फिर ठग ने दूसरा पुलिस अफसर बनकर डॉक्टर से बात की और उनसे RTGS फॉर्म भरने के लिए कहा. इस दौरान ठगों ने डॉक्टर की फर्जी RBI अफसरों और नारकोटिक्स डिवीजन के लोगों से भी बात कराई और इस तरह ठगों ने डॉक्टर के 4.47 करोड़ रुपये लूट लिए.

जरूरी खबरें

बिक गया गूगल चीफ सुंदर पिचाई का पैतृक घर, पिता की आंखों में भर आया आंसओं का सैलाब
ज्ञानवापी परिसर में मिले 'शिवलिंग' का नहीं होगा वैज्ञानिक परीक्षण, जानिए क्यों?

Trending news