Cyclone Biparjoy: आज शाम गुजरात के तटों को हिट कर सकता है 'बिपारजॉय', कई राज्यों में होगी बारिश; 70 ट्रेनें की गई कैंसल
Advertisement
trendingNow11738205

Cyclone Biparjoy: आज शाम गुजरात के तटों को हिट कर सकता है 'बिपारजॉय', कई राज्यों में होगी बारिश; 70 ट्रेनें की गई कैंसल

Weather Update Today: चक्रवात बिपारजॉय आज भीषण हो सकता है. वह आज शाम को गुजरात के तटों को हिट कर सकता है. इसके चलते बड़ी मात्रा में पेड़ और खंभे उखड़ सकते हैं. 

Cyclone Biparjoy: आज शाम गुजरात के तटों को हिट कर सकता है 'बिपारजॉय', कई राज्यों में होगी बारिश; 70 ट्रेनें की गई कैंसल

Cyclone Biparjoy Latest Update: अरब सागर में उत्पन्न हुआ चक्रवात बिपरजॉय तेजी से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात के कच्छ में जखाऊ तट से आज दोपहर 3 से 4 बजे के बीच 'बिपारजॉय' टकरा सकता है. बुधवार शाम तक 'बिपरजॉय' जखाऊ पोर्ट से करीब 260 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद था. वहीं देवभूमि द्वारका से तूफान 270 किलोमीटर की दूरी पर था. तूफान के टकराने के बाद हवा की रफ्तार 145 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने की आशंका है. 

भारत तैयार, तूफान पर पलटवार

तूफान को लेकर प्रशासन तैयारियों में जुटा है. गुजरात में तूफान (Cyclone Biparjoy) से निपटने के लिए रेल मंत्रालय और मौसम विभाग ने दिल्ली में वॉर रूम बना रखा है. वहीं NDRF ने भी एक कंट्रोल रूम तैयार किया है. नौसेना के 4 पोत भी किसी भी आपात परिस्थिति के लिए स्टैंडबाई पर हैं. थल सेना, वायु सेना और कोस्टगार्ड की टीम को भी स्टैंडबाई पर रखा गया है. गुजरात में NDRF की 19 टीमें और महाराष्ट्र में 14 टीम तैनात है. गुजरात में अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है. रेलवे ने गुजरात जाने वाली 70 से ज्यादा ट्रेनें रद्द कर दी हैं. 

इस जगह बना हुआ चक्रवात

उधर उत्तर पूर्व अरब सागर के ऊपर बना अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान बिपरजोय धीमी गति से उत्तर की ओर बढ़ रहा है. आज 14 जून को 05:30 घंटे IST पर यह अक्षांश 21.9 डिग्री उत्तर और 66.3 डिग्री पूर्व के पास जखाऊ बंदरगाह से लगभग 280 किमी पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में, देव भूमि द्वारका से 290 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में, पोरबंदर से 350 किमी पश्चिम उत्तर-पश्चिम में और नलिया के 300 किमी पश्चिम दक्षिण पश्चिम में था. वहीं कराची (पाकिस्तान) के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में यह तूफान 350 किमीदूर था.

आज शाम गुजरात पर अटैक!

इसके पूर्वोत्तर दिशा में बढ़ने और सौराष्ट्र - कच्छ को पार करके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह (गुजरात) के पास मांडवी पर पहुंचने की उम्मीद है. वहीं कराची के बीच पाकिस्तान के तट से सटे एक बहुत ही गंभीर चक्रवात (Cyclone Biparjoy) के रूप में होने की उम्मीद है. इस दौरान 120 से 130 से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. जिससे कई जगहों पर पेड़, खंभे और पुराने मकान गिर सकते हैं. 

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटों में सौराष्ट्र, कच्छ, असम, सिक्किम और अंडमान- निकोबार द्वीप समूह के तटीय क्षेत्रों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश (Weather Update Today) हो सकती है. आज गुजरात तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर बहुत तेज हवाएं चल सकती हैं. तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

गुजरात क्षेत्र, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है. कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, आंतरिक तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तर-पूर्वी बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Trending news