Cyclone Gulab Alert: चक्रवात से मुकाबले के लिए आंध्र प्रदेश के 3 जिलों के 86,000 परिवारों को शिफ्ट करने की तैयारी

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बीच रविवार को चक्रवाती तूफान और तेज बारिश की आशंका जताई है. इस तूफान का नाम 'गुलाब' रखा गया है. 

Cyclone Gulab Alert: चक्रवात से मुकाबले के लिए आंध्र प्रदेश के 3 जिलों के 86,000 परिवारों को शिफ्ट करने की तैयारी
रविार को समुद्री तटों से टकरा सकता है तूफान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए अलर्ट के अनुसार ओडिशा के गोपालपुर और आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम तटों के बीच से रविवार को ‘गुलाब’ चक्रवात (Gulab Cyclone) के गुजरने की आशंका है. इसी के मद्देनजर बचाव और राहत कार्यों के लिए उत्तर तटीय आंध्र जिलों में एनडीआरएफ (NDRF) के 3 और एसडीआरएफ (SDRF) के 1 दल को तैनात किया गया है.

सरकार ने तैयार किया प्लान

सरकार की ओर से शनिवार को जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि विशाखापत्तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों में निचले इलाकों से लगभग 86,000 परिवारों को राहत शिविरों में शिफ्ट करने की योजना बनाई गई है. श्रीकाकुलम (Srikakulam) में एनडीआरएफ के 2 दलों को तैनात किया गया है जहां चक्रवात का अधिक प्रभाव हो सकता है. इसके अलावा विशाखापत्तनम में 1 दल को तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें: कमला हैरिस US की उपराष्ट्रपति बन सकती हैं, तो सोनिया भी भारत की PM बन सकती थीं

समुद्र की ओर नहीं जाने को कहा

विशाखापत्तनम में SDRF के एक दल को भी इमरजेंसी सिच्युएशन के लिए तैयार रखा गया है. राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इन जिलों के मछुआरों से 27 सितंबर तक समुद्र में न जाने को कहा है.

रविवार को समुद्री तटों से टकरा सकता है तूफान

IMD ने ट्वीट कर अपने अलर्ट में कहा, उत्तर और आस-पास के मध्य बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में एक डिप्रेशन बढ़कर डी-डीप्रेशन में बदल रहा है, इसके 12 घंटों में तेज होकर चक्रवात बनने की संभावना है. IMD ने बताया कि ये 26 सितंबर की शाम तक कलिंगपट्टनम (Kalingapatnam) के आसपास दक्षिण ओडिशा उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों को पार कर सकता है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.