VIDEO: गुजरात की ओर मुड़ा चक्रवात 'वायु', पोरबंदर में चौपाटी बीच पर उठीं ऊंची लहरें
Advertisement
trendingNow1539296

VIDEO: गुजरात की ओर मुड़ा चक्रवात 'वायु', पोरबंदर में चौपाटी बीच पर उठीं ऊंची लहरें

चक्रवात वायु गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. गुजरात के पोरबंदर के चौपाटी बीच पर तेज हवाएं और ऊंची लहरें देखी गईं. 

चक्रवात गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की ओर लगातार बढ़ रहा है.

अहमदाबाद: चक्रवात वायु गुजरात के तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है. गुजरात के पोरबंदर के चौपाटी बीच पर तेज हवाएं और ऊंची लहरें देखी गईं. चक्रवात गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्रों की ओर लगातार बढ़ रहा है. पश्चिमी तट पर रह रहे लोगों को एहतियाती तौर पर निकालने में आईएएफ की मदद करने के लिए एनडीआरएफ की टीमें गुजरात पहुंचनी शुरू हो गई हैं. 

PM नरेंद्र मोदी ने गुजरात सरकार को हर संभव मदद देने की बात कही है. पीएम मोदी ने लोगों को सुरक्षित रहने के लिए स्थानीय एजेंसियों द्वारा मुहैया कराई जा रही जानकारी को फॉलो करते रहने के लिए कहा. प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, "चक्रवात वायु से प्रभावित होने वाले सभी लोगों की सुरक्षा और हित के लिए प्रार्थना करता हूं। सरकार और स्थानीय एजेंसी जानकारी मुहैया करा रही हैं, जिसका मैं प्रभावित इलाकों में रहने वाले लोगों से अनुसरण करने का अनुरोध करता हूं."  

उधर, भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चक्रवात की गंभीर स्थिति की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘चक्रवात वायु बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है. इसके कारण गुरुवार को सुबह 145 से 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी."  

भारतीय वायु सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी तट पर रह रहे लोगों को एहतियाती तौर पर निकालने में आईएएफ की मदद करने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें गुजरात पहुंचनी शुरू हो गई है. आईएमडी ने बताया कि चक्रवाती तूफान के कारण अरब सागर में तेज लहरें उठ रही हैं जो तटीय इलाकों की ओर बढ़ रही हैं. महाराष्ट्र के सिंधदुर्ग जिले की मालवन तहसील के देवबाग गांव में बुधवार को भारी समुद्री लहरों ने तबाही मचा दी.

जिला कलेक्ट्रेट के एक अधिकारी ने बताया कि देवबाग के निचले इलाके में स्थित रहने के कारण यह अक्सर समुद्र में लहर उठने पर जलमग्न हो जाता है. उन्होंने बताया कि अभी तक स्थिति नियंत्रण में है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को चक्रवात से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की और अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया.

पश्चिम रेलवे ने तटीय गुजरात इलाके में ट्रेनें निरस्त कीं
पश्चिम रेलवे ने गुजरात के तटीय इलाकों से गुजरने वाली कुछ रेलों को चक्रवात ‘वायु’ से प्रभावित होने की आशंका के मद्देनजर निरस्त करने या फिर उनकी यात्रा बीच में ही समाप्त करने का फैसला किया है. पश्चिम रेलवे ने एक बुलेटिन में कहा कि इस रेलवे की वेरावल, ओखा, पोरबंदर, भावनगर, भुज और गांधीधाम स्टेशन तक जाने वाली सभी पैसेंजर और मेल ट्रेनें बुधवार शाम छह बजे से शुक्रवार सुबह तक या तो रद्द रहेंगी अथवा उन्हें बीच में ही समाप्त कर दिया जाएगा. इसमें कहा गया है कि पश्चिम रेलवे गांधीधाम, भावनगर पारा, पोरबंदर, वेरावल और ओखा से विशेष रेल चलायेगा ताकि इन इलाकों से लोगों को निकाला जा सके. 

Trending news