भारत से टकराने वाला है 'दाना'! ट्रेनों के पहिए बांधे गए, सेना भी तैयार; 10 बड़े अपडेट
Advertisement
trendingNow12485924

भारत से टकराने वाला है 'दाना'! ट्रेनों के पहिए बांधे गए, सेना भी तैयार; 10 बड़े अपडेट

Cyclone Dana Live Updates: भारत में साइक्लोन दाना को लेकर हाहाकार मचा है. पश्चिम बंगाल से लेकर ओडिशा तक सरकार ने हाई अलर्ट जारी कर रखा है. हवाई अड्डे बंद कर दिए गए हैं. ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं.  सेना, हवाई जहाज, विमान को किसी भी आपदा से निपटने के लिए अलर्ट कर दिया गया है. जानें चक्रवात दाना अभी कहां तक पहुंचा है. और क्या है सरकार की तैयारियां.

भारत से टकराने वाला है 'दाना'! ट्रेनों के पहिए बांधे गए, सेना भी तैयार; 10 बड़े अपडेट

Cyclone Dana: चक्रवात 'दाना के 24-25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने के पूर्वानुमान के मद्देनजर भारतीय तटरक्षक 'हाई अलर्ट' पर है. समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है. चक्रवाती तूफान 'दाना' के मद्देनजर पूर्वी रेलवे अपने सियालदह मंडल में गुरुवार रात आठ बजे से शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 190 लोकल ट्रेन को बंद कर दिया गया है. ओडिशा में 10 लाख लोगों में से 30% से अधिक लोगों को बुधवार शाम तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. पश्चिम बंगाल में राज्यपाल ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं. चक्रवात 'दाना' ओडिशा तट की ओर बढ़ रहा है, जिससे राज्य की लगभग आधी आबादी प्रभावित होने का खतरा है. चक्रवात 'दाना' को लेकर पढ़ें 10 अपडेट्स.

  1. चक्रवाती तूफान दाना के आने की आशंका को देखते हुए बंगाल के राज्यपाल ने अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं और वे राजभवन के नियंत्रण कक्ष से चक्रवात दाना की गतिविधियों पर नज़र रखेंगे. राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने बताया कि हम अभी संकट के दौर में हैं. चक्रवाती तूफान दाना नजदीक आ रहा है, लेकिन बंगाल में हमने कई तूफ़ानों का सामना किया है. हम दाना का भी आत्मविश्वास और धैर्य के साथ सामना करेंगे. बंगाल एक साथ खड़ा रहेगा. भारत एक साथ खड़ा रहेगा. हम जीतेंगे
  2. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा कि चक्रवात दाना के मद्देनजर 10 लाख लोगों में से 30 प्रतिशत से अधिक लोगों को बुधवार शाम तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है. सरकार ने मंगलवार को 14 जिलों से 10,60,336 लोगों को निकालने का लक्ष्य रखा था.
  3. पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने 24 और 25 अक्टूबर को उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्बा और पश्चिम मेदिनीपुर, झारग्राम, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है.
    समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एक अधिकारी के हवाले से बताया कि भीषण चक्रवाती तूफान के मद्देनजर दक्षिण पूर्व रेलवे (एसईआर) के अधिकार क्षेत्र से गुजरने वाली 170 से अधिक एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. चक्रवाती तूफान 'दाना' के मद्देनजर पूर्वी रेलवे (ईआर) 24 अक्टूबर की रात 8 बजे से 25 अक्टूबर की सुबह 10 बजे तक अपने दक्षिण और हसनाबाद खंड में सियालदह स्टेशन से कोई ईएमयू लोकल ट्रेन नहीं चलाएगा.
  4. दाना के चक्‍कर में उड़ानें निलंबित कर दी गई है. हवाईअड्डा अधिकारियों के अनुसार, 25 अक्टूबर को शाम 6 बजे से 26 अक्टूबर को सुबह 9 बजे तक उड़ान संचालन बंद रहेगा. पश्चिम बंगाल सरकार ने घोषणा की कि राज्य के कई हिस्सों में स्कूल और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. पश्चिम बंगाल सरकार के स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक स्कूल बंद रहेगा.
  5. ओडिशा में चक्रवात दाना के आने से पहले ही 14 जिलों में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय सहित सभी शैक्षणिक संस्थान 25 अक्टूबर तक बंद कर दिया गया था. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) ने चक्रवात दाना के मद्देनजर ओडिशा और पश्चिम बंगाल सहित पांच राज्यों में कुल 56 टीमों को तैनात किया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि चक्रवात के मद्देनजर राज्यों ने कुल 45 टीमों की मांग की है. एनडीआरएफ ने कुल 56 टीमों को चिन्हित किया है, जिनमें से 45 अभी सक्रिय रूप से तैनात हैं.
  6. भारतीय तटरक्षक बल "हाई अलर्ट" पर है और उसने अपने जहाजों और विमानों को समुद्र में किसी भी आपातकालीन स्थिति का तुरंत जवाब देने के लिए रणनीतिक रूप से तैनात किया है. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आईसीजी स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहा है और चक्रवात के प्रभाव से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों को सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाए हैं.
  7. आईएमडी ने कहा कि चक्रवात के दस्तक देने की प्रक्रिया 24 अक्टूबर की रात से शुरू होगी और 25 अक्टूबर की सुबह तक जारी रहेगी. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात के दस्तक देने के दौरान अधिकतम गति लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि चक्रवात की दस्तक प्रक्रिया धीमी होती है, जिसमें आमतौर पर 5-6 घंटे लगते हैं. उन्होंने कहा, "इसलिए, 24 अक्टूबर की रात से 25 अक्टूबर की सुबह के बीच चक्रवात के दस्तक देते समय भारी बारिश, हवा और तूफानी लहरें चरम पर होंगी.”
  8. आईएमडी के नवीनतम बुलेटिन के अनुसार, चक्रवात 13 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है और पारादीप (ओडिशा) से लगभग 490 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व, धामरा (ओडिशा) से 520 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 570 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित है. भुवनेश्वर में स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया कि चक्रवात के तट पर पहुंचने के दौरान दो मीटर ऊंची लहरें उठने का अनुमान है तथा चक्रवात 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तट से टकराएगा. 
  9.  चक्रवात दाना के आने से पहले लगभग 10,60,336 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजे जाने की संभावना है." राज्य ने लगभग 6,000 राहत शिविर स्थापित किए हैं, जहां विस्थापित लोगों को पका हुआ भोजन, बच्चों के लिए दूध, चिकित्सा देखभाल, सुरक्षित पेयजल और महिलाओं के लिए सुरक्षा उपलब्ध होगी. आईएमडी ने आगाह किया है कि चक्रवात 'दाना' के कारण राज्य में भारी वर्षा होगी. 
  10. तटरक्षक ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशन को मछुआरों और नाविकों को मौसम की नियमित चेतावनी और सुरक्षा सलाह प्रसारित करने का काम सौंपा है. बयान में कहा गया है कि ये अलर्ट सभी मछली पकड़ने वाले जहाजों को लगातार भेजे जा रहे हैं, और उनसे तुरंत किनारे पर लौटने और सुरक्षित आश्रय लेने का आग्रह किया जा रहा है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news