Corona Vaccine पर सबसे बड़ा ऐलान आज, Covishield और Covaxin को मिल चुकी है मंजूरी
Advertisement
trendingNow1820440

Corona Vaccine पर सबसे बड़ा ऐलान आज, Covishield और Covaxin को मिल चुकी है मंजूरी

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा रविवार सुबह 11 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के इस्तेमाल पर आधिकारिक ऐलान होने की संभावना है. इससे पहले एक्सपर्ट कमेटी दोनों वैक्सीन को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे चुकी है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर रविवार (आज) बड़ा ऐलान हो सकता है. सुबह 11 बजे ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के आपातकालीन इस्तेमाल पर आधिकारिक ऐलान होने की संभावना है.

  1. कमेटी ने साल के पहले दिन कोविशील्ड को मंजूरी दी थी
  2. कमेटी ने साल के दूसरे दिन कोवैक्सीन को अनुमति दी
  3. दोनों वैक्सीन को DCGI की मंजूरी का इंतजार
  4.  

2 वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी

कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बनी एक्सपर्ट कमेटी ने पिछले 48 घंटों में दो वैक्सीन को देश में आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है. कमेटी ने साल के पहले दिन कोविशील्ड (Covishield) और दूसरे दिन कोवैक्सीन (Covaxin) को अनुमति दी.

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- COVID-19 से जंग में भारत को मिली दूसरी कामयाबी, Bharat Biotech की Covaxin को मिली मंजूरी

कोवैक्सीन है पूर्ण स्वदेशी वैक्सीन

बता दें कि कोवैक्सीन (Covaxin) पूरी तरह से स्वदेशी है और इसे भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने बनाया है. ये वैक्सीन हैदराबाद लैब में तैयार की गई है. वहीं, कोविशील्ड (Covishield) को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका ने मिलकर बनाया है और भारत में इसका निर्माण सीरम इंस्टिट्यूट (Serum Institute) द्वारा किया जा रहा है.

दोनों वैक्सीन को DCGI की मंजूरी का इंतजार

एक्सपर्ट कमेटी ने शुक्रवार को कोविशील्ड को मंजूरी दे दी थी, लेकिन वैक्सीन को DCGI की मंजूरी का इंतजार है. कोविशील्ड की तरह कोवैक्सीन को भी ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया यानी DCGI की अंतिम मंजूरी का इंतजार करना होगा. DCGI की आखिरी मंजूरी मिलते ही दोनों वैक्सीन का भारत में इस्तेमाल शुरू हो जाएगा.

देशभर में शनिवार को किया गया ड्राई रन

कोविड काल में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को लेकर शनिवार को देशभर में ड्राई रन यानी एक प्रकार का मॉक ड्रिल किया गया. देश के 125 जिलों में बने 286 केंद्रों में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया का ड्राई रन किया गया. दिल्ली में ड्राई रन की तैयारियों का पूरा जायजा लेने के लिए खुद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) मौजूद रहे. वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को लगेगी. सूत्रों के मुताबिक देश में अगले हफ्ते से कोरोना वैक्सीन का इमरजेंसी इस्तेमाल शुरू हो सकता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news