Delhi Air Quality: दिवाली से पहले ही घुटने लगा दिल्ली का दम, 262 तक पहुंचा AQI लेवल
Advertisement
trendingNow11405817

Delhi Air Quality: दिवाली से पहले ही घुटने लगा दिल्ली का दम, 262 तक पहुंचा AQI लेवल

Delhi AQI: दिल्ली (Delhi) में दिवाली (Diwali) से पहले ही हवा का स्तर खराब श्रेणी में पहुंच गया है. दिल्ली में आज सुबह एक्यूआई (AQI) 262 रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली में हवा का स्तर खराब.

Delhi Air Quality Index: दिवाली (Diwali) से पहले ही खराब एयर क्वालिटी (Air Quality) की वजह से दिल्ली (Delhi) के लोगों का दम घुटने लगा है. कई लोगों को आंखों में जलन और गले में खराश जैसी शिकायतों का सामना करना पड़ रहा है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के मुताबिक, दिल्ली में आज (शनिवार को) सुबह ओवरऑल एक्यूआई (AQI) 262 दर्ज किया गया जो 'खराब' श्रेणी में है. दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी सबसे खराब दर्ज की गई. यहां एक्यूआई 399 रिकॉर्ड किया गया है. हालांकि, दिल्ली में पटाखों पर बैन है. लेकिन दिवाली के बाद यहां का हवा का स्तर और ज्यादा खराब होने की आशंका है.

दिल्ली-एनसीआर में खराब हो रहा हवा का स्तर

बता दें कि दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी हवा का स्तर खराब हो गया है. आज सुबह नोएडा में 306 एक्यूआई दर्ज किया गया. वहीं, गाजियाबाद के लोनी में एक्यूआई 362 दर्ज किया गया. फरीदाबाद में 176 एक्यूआई तो गुरुग्राम के सेक्टर 51 में एक्यूआई 370 दर्ज किया गया.

बिना पटाखों के दिवाली मनाने की अपील

जान लें कि दिल्ली सरकार अपील कर रही है कि लोग बिना पटाखों के दीया जलाकर दिवाली मनाएं. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने लोगों से अपील की कि दिवाली पर दीया जलाकर त्यौहार मनाएं. पटाखे न जलाएं, इससे प्रदूषण फैलता है.

पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी

आशंका है कि दिल्ली में दिवाली पर प्रदूषण का स्तर और ज्यादा बढ़ सकता है. पराली जलाने के मामले में भी सामने आ रहे हैं. इससे भी दिल्ली में हवा का स्तर खराब हो रहा है. पूर्वानुमान के मुताबिक, 22 से 24 अक्टूबर के बीच प्रदूषण बेहद खराब स्थिति में पहुंच सकता है. दिवाली के बाद अगले करीब 1 हफ्ते तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब तक जा सकता है.

गौरतलब है कि हाल ही में पंजाब और हरियाणा में पराली जलाने के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. हालांकि किसानों को रोकने के लिए पुलिस टीमें लगी हैं. उनको पराली जलाने से रोकने का अभियान जारी है. अकेल पंजाब में 393 और हरियाणा में पराली जलाने की 107 घटनाएं सामने आई हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news