Delhi Excise Policy: गिरफ्तारी के खिलाफ मनीष सिसोदिया पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जमानत याचिका पर आज ही होगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow11590109

Delhi Excise Policy: गिरफ्तारी के खिलाफ मनीष सिसोदिया पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जमानत याचिका पर आज ही होगी सुनवाई

Manish Sisodia Arrest: आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर गिरफ्तार सिसोदिया को यहां एक विशेष अदालत ने सोमवार को पांच दिन के लिए केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की हिरासत में भेज दिया था.

Delhi Excise Policy: गिरफ्तारी के खिलाफ मनीष सिसोदिया पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, जमानत याचिका पर आज ही होगी सुनवाई

Delhi News: सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की आबकारी नीति मामले में जमानत याचिका पर सुनवाई करने को तैयार हो गया. अदालत दोपहर तीन बजकर 50 मिनट पर सुनवाई करेगी. सिसोदिया फिलहाल सीबीआई की हिरासत में हैं. आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर गिरफ्तार सिसोदिया को एक विशेष अदालत ने सोमवार को पांच दिन के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया था.

सिसोदिया की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ए. एम. सिंघवी ने प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति पी. एस. नरसिम्हा की पीठ से याचिका पर तत्काल आज ही सुनवाई की अपील की.

सुप्रीम कोर्ट ने पहले कही थी ये बात
शीर्ष अदालत ने पहले कहा था कि जेल में बंद आम आदमी पार्टी (आप) के नेता दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) के तहत जमानत के लिए दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख कर प्राथमिकी रद्द करने का अनुरोध कर सकते हैं.

प्रधान न्यायाधीश ने कहा कि अदालत ने हाल ही में कांग्रेस के नेता पवन खेड़ा की जमानत याचिका पर सुनवाई की थी, क्योंकि उसमें दो राज्यों में दर्ज प्राथमिकियों को जोड़ा गया था.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ खेड़ा की कथित आपत्तिजनक टिप्पणी से संबंधित एक मामले में उन्हें अंतरिम जमानत दी गई है.

पीठ ने कहा, ‘उसमें प्राथमिकियों को जोड़ने का अनुरोध किया गया था... आप (दिल्ली) उच्च न्यायालय का रुख कर सकते हैं (प्राथमिकी रद्द कराने या जमानत लेने).’

सिंघवी की इस दलील के बाद सुप्रीम कोर्ट सुनवाई को हुआ तैयार
सिंघवी ने कहा, ‘माननीय 32 फैसले सुनाए गए हैं और यह (सिसोदिया का मामला) विनोद दुआ (के फैसले) के दायरे में आता है.’ दिवंगत पत्रकार को एक यूट्यूब कार्यक्रम में 2020 के दिल्ली दंगों के संबंध में कथित रूप से आपत्तिजनक बयान देने को लेकर उनके खिलाफ दर्ज आपराधिक मामलों में उच्चतम न्यायालय ने कठोर कार्रवाई से सुरक्षा प्रदान की थी.

इसके बाद पीठ सिसोदिया की याचिका पर सुनवाई को तैयार हो गई.

प्रधान न्यायाधीश ने पहले कहा कि पीठ तत्काल सुनवाई के लिए सूचीबद्ध मामलों पर सुनवाई के बाद दोपहर से पहले याचिका पर सुनवाई करेगी. हालांकि, बाद में उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में ‘शिवसेना’ के राजनीतिक संकट पर पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ के सुनवाई करने के बाद, दोपहर तीन बजकर 50 मिनट वह सिसोदिया की याचिका पर सुनवाई करेगी.

अदालत ने कहा था, ‘उचित व निष्पक्ष जांच के लिए आवश्यक है कि उनसे पूछे गए सवालों के उचित तथा वैध जवाब मिलें और इस अदालत की राय में यह आरोपी की हिरासत में पूछताछ से ही संभव है.’

(इनपुट - भाषा)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news