ये है जुर्म से लोहा लेने वाली 'महिला ब्रिगेड', दिल्ली में क्राइम कंट्रोल करेंगी ये लेडी IPS ऑफिसर
Advertisement
trendingNow1994019

ये है जुर्म से लोहा लेने वाली 'महिला ब्रिगेड', दिल्ली में क्राइम कंट्रोल करेंगी ये लेडी IPS ऑफिसर

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने पुरुषों के मुकाबले महिला IPS अधिकारियों पर ज्यादा भरोसा जताया है. पहली बार एक साथ 3 महिला IPS अधकारियों को डिस्ट्रिक्ट संभालने का जिम्मा दिया गया है. 13 में से 5 जिलों की कमान अब महिला अधिकारियों के हाथ होगी.

दिल्ली पुलिस में बड़ा बदलाव.

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस के इतिहास में ये पहली बार होगा जब 13 में से 5 जिलों की कमान अब महिला डीसीपी के हाथ में होगी. शनिवार को एक साथ 29 अधिकारियों के तबादले में तीन ऐसी महिला आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं जिन्होंने अबतक पूरे जिले की कमान डीसीपी के तौर पर नहीं संभाली थी. ऐसा पहली बार हुआ है जब एक साथ तीन नई आईपीएस अधिकारी को एक साथ डिस्ट्रिक्ट का डीसीपी बनाया गया है.
 

  1. पहली बार एक साथ 3 महिला IPS अधकारियों को डिस्ट्रिक्ट का जिम्मा
  2. 13 में से 5 जिलों की जिम्मेदारी अब महिला अधिकारियों पर
  3. दिल्ली पुलिस के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा बड़ा बदलाव

fallback

 

इन महिला अधिकारियों को जिले की कमान

निर्भया गैंग रेप के दौरान ट्रेनी आईपीएस अधिकारी बेनीता मैरी को उसी जिले की कमान सौंपी गई है जहां से उन्होंने अपने करियर की शुरुआत की थी. जुझारू लेडी ऑफिसर के तौर पर पहचानी जाने वालीं ये अधिकारी इससे पहले सातवीं बटालियन में तैनात थीं. वहीं पीसीआर में तैनात ईशा पांडेय को साउथ ईस्ट जिले की जिम्मेदारी दी गई है. आईपीएस अधिकारी ईशा पांडेय इससे पहले पीसीआर की डीसीपी थीं जिन्होंने पीसीआर में रहते हुए भी कई सहरानीय काम किये. दिल्ली पुलिस मुख्यालय की डीसीपी श्वेता चौहान को सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट का डीसीपी बनाया गया है. श्वेता चौहान को एक तेज तर्रार महिला अधिकारी के तौर पर जाना जाता है.
 

fallback

यह भी पढ़ें; वॉशिंगटन से न्यूयॉर्क तक PM मोदी ने मारी बाजी, ऐसे मनवाया 'मदर ऑफ डेमोक्रेसी' का लोहा

दिल्ली पुलिस के इतिहास में पहली बार

दिल्ली पुलिस के इतिहास में ये पहली बार हुआ है जब किसी कमिश्नर ने पुरुषों के मुकाबले महिलाओं पर कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए ज्यादा भरोसा जताया है. इन तीन महिला आईपीएस अधिकारियों के अलावा पहले से ही नॉर्थ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट की डीसीपी के तौर पर उषा रंगनानी और पूर्वी दिल्ली की डीसीपी प्रियंका कश्यप अपने अपने जिलों को बखूबी संभाल रही हैं. गौरतलब है कि इन दोनों जिलों में पिछले काफी महीनों में कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है. शायद यही वजह है कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने इस महिला ब्रिगेड पर पुरुषों से ज्यादा भरोसा जताया है.

LIVE TV

Trending news