Delhi Sero survey: 57 लाख लोगों पर डोर-टू-डोर सर्वे में सिर्फ साढ़े 13 हजार में Corona के लक्षण

20 से 24 नवंबर तक 18,336 लोगों के RT-PCR टेस्‍ट हुए जिनमें से 1,178 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दिल्‍ली के कंटेनमेंट जोन्‍स (Containment Zones) में 23,915 एक्टिव केस (Active Case) हैं. सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा सिम्‍प्‍टोमेटिक केस (Symptomatic Case) साउथ वेस्ट दिल्ली में हैं. 

Delhi Sero survey: 57 लाख लोगों पर डोर-टू-डोर सर्वे में सिर्फ साढ़े 13 हजार में Corona के लक्षण

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने राजधानी में डोर-टू-डोर सर्वे (Door-to-Door Survey) करवाया था. इस सीरो सर्वे के आंकड़ों को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कहा है कि दिल्ली में पॉजिटिविटी दर कम हो रही है.

डोर-टू-डोर सर्वे में 57 लाख लोगों को शामिल किया गया था लेकिन राहत की बात ये है कि इनमें सिर्फ साढ़े 13 हजार लोगों में कोविड-19 (COVID-19) के लक्षण मिले हैं.  हालांकि सरकार ने कहा है कि कंटेनमेंट जोन में सर्वे जारी रहेगा. 

बता दें कि दिल्ली कोरोना वायरस (Coronavirus) की थर्ड वेव (Third Wave) का सामना कर रही है और लगातार बढ़ते मामलों को देखकर राज्य सरकार ने 5 दिन तक डोर-टू-डोर सर्वे करवाया.

Farmers Protest LIVE: अंबाला-पंजाब बॉर्डर आंदोलकारी और पुलिस आमने-सामने, पथराव

ये सर्वे कोविड हॉटस्‍पॉट्स (COVID Hotspots) में किया गया था जिसमें 57.3 लाख लोगों को शामिल किया गया. इनमें सिर्फ 13,516 लोग सिम्‍प्‍टोमेटिक (Symptomatic) हैं.  9,000 टीमों ने दिल्ली के 11 जिलों में ये सर्वे किया था. इन्होंने  8,413 कॉन्‍टैक्‍ट्स भी ट्रेस किए हैं. सर्वे में लोगों की चेकिंग थर्मल गन्‍स और ऑक्सीमीटर्स से की गई.

इस दौरान 20 से 24 नवंबर तक 18,336 लोगों के RT-PCR टेस्‍ट हुए जिनमें से 1,178 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. दिल्‍ली के कंटेनमेंट जोन्‍स में 23,915 एक्टिव केस (Active Case) हैं.

सर्वे के मुताबिक, सबसे ज्यादा सिम्‍प्‍टोमेटिक केस (Symptomatic Case) साउथ वेस्ट दिल्ली में मिले हैं. इसके बाद ईस्ट और नॉर्थ वेस्ट दिल्‍ली का नंबर रहा. वहीं वेस्ट दिल्ली में सबसे ज्यादा एक्टिव केस (Active Case) हैं. 

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.