दिल्ली में बना 10,000 बेड का दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, ये हैं खास इंतजाम

राजधानी में कोरोना संक्रमित मरीजों के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

दिल्ली में बना 10,000 बेड का दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर, ये हैं खास इंतजाम
दिल्ली में बनकर तैयार हुआ 10000 बेड वाला दुनिया का सबसे बड़ा कोविड सेंटर

नई दिल्ली: देश की राजधानी में कोरोना के मामले 80 हजार से पार हो गए हैं. बढ़ते केसों की संख्‍या को देखते हुए यहां दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर तैयार किया गया है. इसका नाम सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर रखा गया है. करीब 10 हजार बेड की क्षमता वाला सेंटर का गृह मंत्री अमित शाह और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को दौरा दिया. अभी यहां मरीजों के लिए 2 हजार बेड तैयार हैं. 8 हजार बेड और लगाए जा रहे हैं.  ये सेंटर अगले 2-3 दिनों में चालू हो जाएगा. 

दिल्ली के छतरपुर इलाके के राधा स्वामी सत्संग व्यास में बना ये कोविड केयर सेंटर 25 एकड़ में बन रहा है. दावा किया जा रहा है ये दुनिया का सबसे बड़ा कोविड केयर सेंटर होगा. इसे चलाने का जिम्‍मा आईटीबीपी को दिया गया है. यहां करीब 875 डॉक्टर और इतनी हो संख्या में दूसरा मेडिकल स्टाफ तैनात होगा. करीब 10 प्रतिशत मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की व्‍यवस्‍था होगी.

दिल्ली में कोरोना के मामले 80 हजार के पार, रिकवरी रेट 61.48%

इस संबंध में केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बताया कि यहां खास तरह के गत्ते वाले बेड डाले जा रहे हैं. वे रिसाइकल भी हो सकते हैं और उन्हें सैनेटाइज भी नहीं करना पड़ेगा. कोरोना की समस्या से जूझ रही दिल्ली के लिए राहत की खबर ये है कि अगले 3-4 दिनों में ये कोविड केयर सेंटर पूरी तरह चालू हो जाएगा.

LIVE TV