close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महाराष्ट्र-हरियाणा चुनाव को लेकर बीजेपी की बैठक शुरू, पीएम मोदी समेत कई नेता शामिल

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं.

महाराष्ट्र-हरियाणा चुनाव को लेकर बीजेपी की बैठक शुरू, पीएम मोदी समेत कई नेता शामिल

नई दिल्ली: महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाणा (Haryana) विधानसभा चुनावों (Assembly Elections 2019) की रणनीति को लेकर आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक शुरू हो गई है. नई दिल्ली में आयोजित इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह समेत कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं. बीजेपी सीईसी की बैठक में हिस्सा लेने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर समेत महाराष्ट्र के सह प्रभारी केशव मौर्य भी बीजेपी दफ़्तर पहुंचे चुके हैं.

इस बैठक में महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे. वहीं बड़े नेताओं की मौजूदगी में पार्टी के चुनावी प्रचार-प्रसार की रणनीति पर भी विस्तृत चर्चा की जाएगी.

रविवार को ही बीजेपीे ने 13 में होने वाले विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी है. बीजेपी ने अपनी लिस्ट में 32 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है. इनमें से यूपी की 10, असम की 4, केरल की 5, सिक्किम, पंजाब, हिमाचल प्रदेश की 2-2 सीटों और बिहार, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, मेघालय, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना की 1-1 सीटों के लिए अपने प्रत्याशी का ऐलान किया है. मध्यप्रदेश की झाबुआ विधानसभा सीट उपचुनाव के लिए बीजेपी ने भानु भुरिया को उम्मीदवार बनाया है. वहीं छत्तीसगढ़ की चित्रकूट (एसटी) सीट सेलच्छूराम कश्यप को पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया गया है.

विधानसभा उपचुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 32 प्रत्याशियों की सूची, यूपी से 10 नाम
गौरतलब है कि महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनावों की घोषणा हो गई है. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को चुनाव होंगे. दोनों राज्‍यों के चुनावी नतीजें 24 अक्‍टूबर को जारी किए जाएंगे. दोनों राज्‍यों में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे.

चुनाव के लिए अधिसूचना 27 सितंबर को जारी की जाएगी. उन्होंने कहा, "नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर है, जबकि नामांकन पत्र की जांच 5 अक्टूबर को जांच की जाएगी." सीईसी ने कहा कि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर है.

इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मध्‍यप्रदेश, मेघालय, ओडिशा, पुदुचेरी, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, तेलंगाना और उत्तर प्रदेश में 64 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए उप-चुनाव 21 अक्टूबर को होंगे, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर को की जाएगी.