CAA Protest LIVE: दिल्ली की सभी मस्जिदों के इमामों के साथ दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने की बैठक

दिल्ली की सभी मस्जिदों के इमामों के साथ दिल्ली पुलिस के जॉइंट सीपी, डीसीपी लेवल के अधिकारियों की बड़ी बैठक हुई है. सभी इमामों से दिल्ली पुलिस ने अपील की है कि वे अपने-अपने इलाकों में शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील करें. लाउडस्पीकर पर इलाके में अफवाह न फैलाने की गुजारिश करें. अमन कमेटी के लोगों से भी अहम बैठक की गई है.

CAA Protest LIVE: दिल्ली की सभी मस्जिदों के इमामों के साथ दिल्ली पुलिस अधिकारियों ने की बैठक
मंडी हाउस में प्रदर्शन कर रहे लोगोंं को पुलिस द्वारा हिरासत में लिया गया... फोटो- ANI

नई दिल्‍ली : नागरिकता कानून में हुए संशोधन (Citizenship Amendment Law) के खिलाफ दिल्‍ली में अलग-अलग जगहों पर विरोध-प्रदर्शन किए जा रहे हैं. मंडी हाउस और अन्‍य जगहों पर भी प्रदर्शनकारियों ने विरोध-प्रदर्शन किया है. लाल किले पर प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प तक हो गई. ऐहतियातन इन जगहों से कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. इनमें कई नेता भी शामिल हैं. प्रदर्शन करने आए स्वराज इंडिया के संयोजक योगेंद्र यादव और लेफ्ट नेता डी.राजा, सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी और कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित को भी हिरासत में लिया गया. पुलिस और सुरक्षाबल मुस्‍तैदी से तैनात हैं. दिल्‍ली की सीमाओं पर भी सुरक्षा का कड़ा पहरा रखा गया है.

इसी बीच दिल्ली की सभी मस्जिदों के इमामों के साथ दिल्ली पुलिस के जॉइंट सीपी, डीसीपी लेवल के अधिकारियों की बड़ी बैठक हुई है. सभी इमामों से दिल्ली पुलिस ने अपील की है कि वे अपने-अपने इलाकों में शांति-व्यवस्था बनाए रखने की अपील करें. लाउडस्पीकर पर इलाके में अफवाह न फैलाने की गुजारिश करें. अमन कमेटी के लोगों से भी अहम बैठक की गई है.

लालकिले के पास प्रदर्शन कर रहे लोगों में अभी तक 126 को हिरासत में लिया है. इन्‍हें बवाना और रोहिणी में अस्‍थाई जेल में रखा गया है.

दिल्ली के नार्थ ईस्ट जिले में ऐहतियातन कार्रवाई करते हुए दिल्‍ली पुलिस ने 37 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस को शक है कि ये वो लोग हैं, जो हिंसा कर सकते हैं. नॉर्थ ईस्ट जिले में धारा 144 लगाई गई है.

विरोध-प्रदर्शन की शुरुआत सुबह लाल किले से हुई. यहां सुबह लालकिले के पास जमा हुए प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हो गई. प्रदर्शनकारी धीरे-धीरे लाल किले के आसपास इकट्ठा होने शुरू हुए और तादात बढ़ने पर वे उग्र प्रदर्शन करने लगे. जिसके बाद पुलिस ने उन्‍हें शांति कराने की कोशिश की, लेकिन ये लोग उग्र विरोध करने लगे, जिसके बाद उनके और पुलिसबल के बीच झड़प शुरू हो गई. पुलिस ने ऐहतियातन कई लोगों को हिरासत में ले लिया. बता दें कि पुलिस-प्रशासन की तरफ से पहले ही लाल किले के आसपास धारा 144 लागू की गई है. वहीं, मंडी हाउस पर भी कुछ लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया, जिसके बाद उन्‍हें हिरासत में ले लिया गया.

जानकारी के अनुसार, लाल किले पर आज भारी तादाद में लोग इकट्ठा तो हुए, लेकिन पुलिस ने उन्हें रुकने नहीं दिया और कई लोगों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस अब तक करीब 18 बसों में विरोध-प्रदर्शन कर रहे लोगों को लेकर गई. इसके लिए पहले से ही पूरे इंतिज़ाम किये गए थे. अभी भी करीब 30 बसें लाल किले के अंदर खड़ी हैं. जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनमें छात्र-बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल हैं. प्रदर्शन करने आए स्वराज इंडिया के संयोजक योगेंद्र यादव और लेफ्ट नेता डीराजा को भी हिरासत में लिया गया. 

दिल्‍ली पुलिस को दिए गए इंटेलिजेंस इनपुट में बताया गया है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में 12 जगहों पर प्रदर्शन करने की योजना है. ये जगहें जंतर-मंतर, जामिया नगर, संसद मार्ग के पास, लाल किला, मंडी हाउस, राजघाट और कालिंदी कुंज हैं.

उधर, गीता कालोनी की तरफ से राजघाट जाने वाली सड़क को भी बंद कर दिया गया. इस रास्ते से नार्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट के काफी लोग लाल किले जाने के निकले थे, जिनको रास्ते में ही रोक दिया गया. आईटीओ से बाराखंभा थाने वाला रोड बंद है. पुलिस का लोगों से कहना है कि इस रोड पर जाओगे और प्रर्दशनकारी गाड़ी तोड़ देंगे तो क्या करोगे?

 

 

दिल्‍ली पुलिस के प्रवक्‍ता एमएस रंधावा के अनुसार, सिर्फ लालकिले के आसपास धारा 144 लागू की गई है. उन्‍होंने कहा कि हम लोगों से अपील कर रहे हैं कि अफवाहों पर ध्यान न दें. प्रदर्शन करने की अनुमति को हमने खारिज कर दिया है. प्रोटेस्ट रूट होते हैं, ये ट्रेडिशनल रूट नहीं है. लोगों को दिक्कत आती है. डेसिगनेटेड जगहों पर विरोध-प्रदर्शन कीजिए. 

 

 

गुरुग्राम ट्रैफ़िक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि ज़रूरी हो तभी घर से बाहर निकलें. दिल्ली पुलिस द्वारा दिल्ली बॉर्डर NH 48, एमजी रोड, old delhi- gurugram रोड को सील कर दिया गया है. इसके चलते दिल्‍ली-गुरुग्राम एक्‍सप्रेस वे पर लंबा जाम भी लग गया.

 

CAA Protest LIVE BLOG: दिल्ली में प्रदर्शन की अनुमति नहीं, लाल किले के आस-पास धारा 144 लागू

 

वहीं, दिल्‍ली मेट्रो (Delhi Metro) में सफर करने वाले यात्रियों के लिए जरूरी खबर है. नागरिकता कानून में हुए संशोधन (Citizenship Amendment Law) के खिलाफ दिल्‍ली (Delhi) में अलग-अलग जगहों पर हो रहे विरोध-प्रदर्शनों की आशंका के मद्देनजर पहले एक के बाद एक कई मेट्रो स्‍टेशनों को बंद कर दिया गया. यानि मेट्रो में सफर करने वाले यात्री इन स्‍टेशनों से मेट्रो ट्रेन की यात्रा नहीं कर पाएंगे.

दिल्‍ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) द्वारा जारी सिक्‍योरिटी अपडेट के मुताबिक, जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia), जसोला विहार (Jasola Vihar), शाहीन बाग (Shaheen Bagh) और मुनिरका (Munirka) स्‍टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे. इन स्टेशनों पर ट्रेनें नहीं रुकेंगी. 

लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय मेट्रो स्‍टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद रखे गए हैं. इन स्टेशनों पर भी ट्रेनें नहीं रुकेंगी. पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्किट मेट्रो स्‍टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं. इन स्टेशनों पर भी ट्रेनें नहीं रुकेंगी.

इसके बाद केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्‍टेशन के प्रवेश और निकास द्वार भी बंद कर दिए गए. हालांकि, इस स्टेशन पर इंटरचेंज सुविधा यात्रियों को मिलती रहेगी. 

सुबह 11.48 बजे मेट्रो प्रशासन की तरफ से वसंत विहार और मंडी हाउस स्‍टेशनों को भी बंद कर दिया गया. दोनों स्‍टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए. हालांकि मंडी हाउस में इंटरचेंज की सुविधा उपलब्ध है. दोपहर करीब 12.50 बजे बाराखंभा मेट्रो स्‍टेशन के प्रवेश और निकास द्वार भी बंद कर दिए गए. इस स्टेशन पर भी ट्रेनों का ठहराव नहीं होगा.

LIVE TV