29 अक्टूबर से DTC बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं, दिल्ली कैबिनेट ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow1568440

29 अक्टूबर से DTC बसों में मुफ्त सफर कर सकेंगी महिलाएं, दिल्ली कैबिनेट ने दी मंजूरी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली कैबिनेट ने गुरुवार को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की बसों और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए 29 अक्टूबर से मुफ्त सफर को मंजूरी दे दी. यह जानकारी दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में फैसला लिया गया कि महिलाएं भैया दूज के दिन से राष्ट्रीय राजधानी में मुफ्त सवारी का आनंद ले सकेंगी.

गहलोत ने मीडिया से कहा कि कंडक्टर द्वारा महिला को डीटीसी और क्लस्टर बसों से यात्रा करने के लिए एकल यात्रा (सिंगल जर्नी) पास जारी किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि जो महिलाएं अपने सफर के लिए भुगतान करना चाहती हैं, वे टिकट खरीद सकती हैं.

दिल्ली विधानसभा ने सोमवार को परिवहन क्षेत्र के लिए 479 करोड़ रुपये के अतिरिक्त अनुदान को मंजूरी दी, जिसमें डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर के लिए सब्सिडी के तौर पर दी गई राशि भी शामिल है.

fallback
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत और मंत्री राजेंद्रपाल गौतम 

परिवहन क्षेत्र के लिए अतिरिक्त अनुदान वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा जारी किया गया था. इसमें बसों में महिलाओं की मुफ्त परिवहन सुविधा के लिए 140 करोड़ रुपये शामिल किए गए. प्रस्ताव में कहा गया, 'महिला यात्रियों को सब्सिडी प्रदान करने के लिए डीटीसी बसों के लिए 90 करोड़ जबकि क्लस्टर बसों के लिए 50 करोड़ रुपये रखे गए हैं.'

केजरीवाल ने तीन जून को घोषणा की थी कि उनकी सरकार दिल्ली मेट्रो और डीटीसी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू करने की योजना बना रही है. उन्होंने कहा था कि दिल्ली सरकार डीटीसी बसों, क्लस्टर बसों और राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी.

केजरीवाल ने कहा है कि मेट्रो की मुफ्त सवारी का प्रस्ताव अभी भी प्रक्रिया में है क्योंकि इसमें कई तकनीकी पेंच शामिल हैं.

Trending news