कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की
Advertisement
trendingNow1243354

कांग्रेस ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

अपनी पुरानी प्रथा से हटते हुए कांग्रेस ने आज दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 24 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें मौजूदा आठो विधायकों और 2013 के चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे 12 पार्टी उम्मीदवारों को स्थान दिया गया है ।

नई दिल्ली : अपनी पुरानी प्रथा से हटते हुए कांग्रेस ने आज दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 24 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें मौजूदा आठो विधायकों और 2013 के चुनाव में दूसरे स्थान पर रहे 12 पार्टी उम्मीदवारों को स्थान दिया गया है ।

दिल्ली में विधानसभा चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है । आम तौर पर नामांकन प्रक्रिया के दौरान कांग्रेस के उम्मीदवारों की सूची जारी होती है । पार्टी उम्मीदवारों की सूची ऐसे समय आयी है जब पार्टी दिल्ली में अपने खोये हुए आधार को प्राप्त करने की कोशिश बड़ी शिद्दत से कर रही है । दिल्ली में विधानसभा की 70 सीटें हैं ।

पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी को भारी पराजय का सामना करना पड़ा था और पार्टी की पंद्रह साल पुरानी सरकार का नेतृत्व कर रही शीला दीक्षित खुद नयी दिल्ली के अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र से आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल के हाथों पराजित हो गयी थी ।

कांग्रेस ने अब तक नयी दिल्ली सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है । सूत्रों का कहना है कि पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित इस बार संभवत: चुनाव नहीं लड़ेंगी और वह पार्टी के लिए मुख्य प्रचारक बनी रहेंगी । कांग्रेस सूची में नये चेहरों के रूप में पूर्व मेयर सतबीर सिंह जो महरौली से और सचिन बिधुड़ी तुगलकाबाद से चुनाव लड़ेगे ।

मटियामहल से पांच बार विधायक रहे शोएब इकबाल को पार्टी ने उसी निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है । शोएब इकबाल पिछली बार जदयू में शामिल होकर चुनाव जीते थे और हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं । पार्टी ने अपने सभी आठों विधायकों प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अरविंदर सिंह लवली, हारून यूसुफ, देवेन्द्रर यादव, जयकिशन, प्रहलाद सिंह साहनी, आसिफ मोहम्मद खान, मतीन अहमद और हसन अहमद को इस बार फिर मैदान में उतारने का फैसला किया है ।

लवली अपने परंपरागत प्रभाव वाले गांधी नगर सीट से चुनाव लड़ेंगे जहां से वह चार बार विधायक रहे हैं, जबकि पांच बार के विधायक रहे हारूण यूसुफ बल्लीमारान से चुनाव मैदान में उतरेंगे । जयकिशन सुल्तानपुर माजरा से, प्रहलाद सिंह साहनी चांदनी चौक से, आसिफ मोहम्मद खान ओखला से, मतीन अहमद सीलमपुर से तथा हसन अहमद मुस्तफाबाद से कांग्रेस उम्मीदवार होंगे । शीला दीक्षित सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे राज कुमार चौहान को मंगोलपुरी से और ए के वालिया को लक्ष्मीनगर सीट से पुन: चुनाव मैदान में उतारा जायेगा । ये दोनों पिछले चुनाव में हार गये थे । इससे पहले ये दोनों चार बार विधायक रहे हैं ।

इन दोनों के अलावा ऐसे दस और नेताओं को पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है, जो पिछले चुनाव में दूसरे नम्बर पर रहे थे । ये हैं सुरेन्द्र कुमार (बवाना ) बिजेन्द्र सिंह (नांगलोई जाट) धनवंतरी चंदेल (राजौरी गार्डन) मुकेश शर्मा (उत्तम नगर) तरविंदर सिंह मारवा (जंगपुरा) बलराम तंवर (छतरपुर), सुभाष चोपड़ा (कालकाजी), राम सिंह नेताजी (बदरपुर) नसीब सिंह (विश्वास नगर) और नरेन्द्र नाथ (शाहदरा) । पिछले चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे भीषम शर्मा को घोंडा सीट से टिकट दिया गया है । कांग्रेस के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि पार्टी की दूसरी सूची में कुछ और नये चेहरे खासकर युवा और महिलायें शामिल हो सकती हैं ।

दिल्ली में फरवरी में चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है । कांग्रेस और भाजपा किसी ने भी दिल्ली के लिए अभी तक अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है । पिछले चुनाव में कांग्रेस के पास तीन बार की मुख्यमंत्री रही शीला दीक्षित थी, तो भाजपा ने हषर्वर्धन को सामने रखा था । पिछले वर्ष दिसम्बर में हुए दिल्ली विधान सभा चुनाव में भाजपा को 31 और उसके सहयोगी अकाली दल को एक सीट मिली थी, जबकि अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 28 और कांग्रेस को सिर्फ 8 सीटें हासिल हुई थी । बाद में कांग्रेस ने सरकार के गठन में आप का समर्थन किया था, लेकिन जन लोकपाल विधेयक पारित कराने में असफल रहने पर आप सरकार ने इस्तीफा दे दिया था और दिल्ली में राष्ट्रपति शासन लागू हो गया ।

Trending news