जानिए क्या कहता है दिल्ली-NCR का आज का एयर क्वालिटी इंडेक्स
Advertisement
trendingNow1409213

जानिए क्या कहता है दिल्ली-NCR का आज का एयर क्वालिटी इंडेक्स

बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक ईस्ट दिल्ली के आनंद बिहार इलाके की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है. आनंद बिहार की एयर क्वालिटी 867 मापी गई है. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में गर्मी के साथ-साथ प्रदूषण का स्तर भी बढ़ता जा रहा है. दिल्ली समेत इसके आसपास के इलाकों में भी हवा की गुणवत्ता लगातार गिर रही है. बुधवार (13 जून) को एक्यूआईसीएन की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक सुबह दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 500 से ऊपर छू गया था. दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स का 500 का आंकड़ा पार करने का मतलब है हवा सांस के लायक नहीं है.

क्या है दिल्ली के तमाम इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स
बुधवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक ईस्ट दिल्ली के आनंद बिहार इलाके की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है. आनंद बिहार की एयर क्वालिटी 867 मापी गई है. वहीं, आरके पुरम इलाके की 660, ओखला फेस-2 की 738, पंजाबी बाग की 714, मंदिर मार्ग 545 और आईटीओ का आंकड़ा 816 पार कर गया है. 

क्या है एनसीआर का हाल
दिल्ली के अलावा एनसीआर में आने वाले क्षेत्रों की हवा की गुणवत्ता भी लगातार खराब हो रही है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक गाजियाबाद में 320, नोएडा 314 और गुरुग्राम में वायु प्रदूषण का स्तर 252 है. 

गर्मियों में क्यों कम हो रही है हवा की गुणवत्ता
दिल्ली, नोएडा समेत पूरे एनसीआर में गर्मियों के मौसम हवा की गुणवत्ता लगातार गिरने के कई सारे कारण है. गर्मियों के मौसम में लगातार चल रही आंधी और तेज हवाओं के कारण हवा की गुणवत्ता लगातार कम हो रही है. 

कितना होना चाहिए एक्यूआई
किसी भी शहर का सबसे अच्छा एक्यूआई 0-50 के बीच माना जाता है. 51-100 'संतोषजनक' है, 101-200 'मध्यम' है, 201-300 पर वायु की गुवत्ता खराब मानी जाती है. यदि किसी शहर का एक्यूआई 401 से ऊपर जाता है तो इसे खतरनाक माना जाता है. 

Trending news