close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

गैस लीक मामला: NGT ने केंद्र, दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किए

तुगलकाबाद कंटेनर डिपो से रसायनिक गैस लीक होने के मामले में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने आज दिल्ली सरकार, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को नोटिस जारी किए. गैस लीक से प्रभावित लगभग 450 स्कूली बच्चों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था.

गैस लीक मामला: NGT ने केंद्र, दिल्ली सरकार को नोटिस जारी किए
एनजीटी ने दिल्ली सरकार, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को नोटिस जारी किए.

नई दिल्ली : तुगलकाबाद कंटेनर डिपो से रसायनिक गैस लीक होने के मामले में राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने आज दिल्ली सरकार, पर्यावरण एवं वन मंत्रालय और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति को नोटिस जारी किए. गैस लीक से प्रभावित लगभग 450 स्कूली बच्चों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था.

हरित अधिकरण के अध्यक्ष स्वतंत्र कुमार की अध्यक्षता वाली पीठ ने कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया (कॉनकोर) को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा कि उसकी दक्षिणपूर्वी दिल्ली के तुगलकाबाद स्थित इकाई को किसी अन्य स्थान पर क्यों ना भेज दिया जाए.

हरित अधिकरण ने अधिवक्ता संजय उपाध्याय को इस मामले में न्यायमित्र नियुक्त किया है. उपाध्याय ने इससे पहले याचिका दायर कर कहा था तुगलकाबाद डिपो को कहीं और स्थानांतरित किया जाना चाहिए क्योंकि इससे राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता बद से बदतर होती जा रही है.

कुछ वकीलों ने पीठ को शनिवार को हुई गैस लीक की घटना के बारे में सूचित किया था जिसके बाद अधिकरण ने इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया. शनिवार को रसायनिक गैस लीक होने और जहरीले धुएं के फैलने के कारण प्रशासन द्वारा संचालित रानी झांसी स्कूल तथा सरकारी बालिका वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल की कम से कम 450 छात्राओं को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था. अधिकांश छात्राओं ने आंखों में जलन तथा सांस लेने में परेशानी की शिकायत की थी. कई छात्राओं को कुछ घंटों बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी जबकि कुछ को आईसीयू में निगरानी में रखा गया था.