close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी ने मैदानों में बढ़ाई ठंड, दिल्‍ली-एनसीआर में बरसे बादल

दिल्‍ली में रविवार को सुबह-सुबह मौसम का मिजाज बदलने से बारिश हुई. इससे धुंध में कमी दर्ज की गई.

पहाड़ों पर भारी बर्फबारी ने मैदानों में बढ़ाई ठंड, दिल्‍ली-एनसीआर में बरसे बादल
शनिवार को कश्‍मीर में हुई बर्फबारी तो रविवार सुबह दिल्‍ली में हुई बारिश. फोटो ANI
Play

नई दिल्‍ली : उत्‍तर भारत में सर्दी तेजी से बढ़ रही है. इसकी वजह है पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी.  शनिवार को हिमाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर और उत्‍तराखंड के ऊंचे पर्वतीय क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई. वहीं दिल्‍ली में रविवार सुबह-सुबह मौसम का मिजाज बदला तो बारिश हुई. यह बूंदाबांदी दिल्‍ली समेत एनसीआर के कई इलाकों में हुई. नोएडा और गाजियाबाद में भी बारिश हुई. इससे धुंध और कोहरे से लोगों को थोड़ी राहत मिली. दिल्‍ली में रविवार सुबह तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

उत्‍तराखंड में हुई ताजा बर्फबारी
उत्तराखंड के ऊंचे पहाड़ी इलाकों में शनिवार को ताजा बर्फबारी हुई. वहीं ज्यादातर मैदानी इलाकों में आसमान में बादल छाए रहे. मौसम विभाग ने बताया कि रुद्रप्रयाग के केदारनाथ और चमोली जिले के बद्रीनाथ में बर्फबारी हुई. वहीं औली में भी सुबह और दोपहर में बर्फबारी हुई. मौसम विभाग के अनुसार इन दो पहाड़ी जिलों के निचले क्षेत्रों में शीत लहर चल रही है. नंदादेवी एवं विश्व विरासत स्थल वैली ऑफ फ्लावर्स नेशनल पार्क, केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य में भी बर्फबारी हुई. निचले इलाकों में सड़कों पर कुछ ही गाड़ियां निकली, क्योंकि ठंड की वजह से ज्यादातर लोग घरों के अंदर ही रहे.


औली में हुई बर्फबारी. फोटो ANI 

उत्‍तराखंड में अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के दूरदराज क्षेत्रों में अगले 36 घंटों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। देहरादून, टिहरी, पौड़ी, हरिद्वार, नैनीताल और चंपावत में भी अगले 36 घंटों में ओलावृष्टि की संभावना जतायी गई है. 

हिमाचल प्रदेश में भी गिरी बर्फ
हिमाचल प्रदेश के कई ऊंचाई वाले इलाकों में फिर से बर्फबारी हुई है. शनिवार को बताया कि आदिवासी जिले लाहौल एवं स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में 20 सेमी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है जबकि किन्नौर के कल्पा में शुक्रवार रात साढ़े पांच बजे से शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच चार सेमी हिमपात दर्ज हुआ.

इस दौरान कुल्लू के गोंडोला में 10.5 सेमी, किन्नौर के पूह में आठ सेमी और चंबा जिले के कोठी में पांच सेमी बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है. शनिवार को शिमला में बर्फबारी नहीं हुई है. केलांग राज्य का सबसे सर्द इलाका बना हुआ है, जहां तापमान शून्य से सात डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया है.

बर्फ से ढकी कश्‍मीर घाटी
कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी के कारण आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. सड़क यातायात और हवाई सेवाएं बंद होने से कश्मीर का देश के अन्य हिस्सों से संपर्क कट गया है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि कश्मीर के मैदानी और पहाड़ी समेत ज्यादातर इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है. यह हालिया वर्षों में कश्मीर के मैदानी इलाकों में हुई सबसे भारी बर्फबारियों में से एक है.