पुरुषों के लिए वरदान है 'खजूर', जानने के लिए पढ़ें ये खबर
Advertisement

पुरुषों के लिए वरदान है 'खजूर', जानने के लिए पढ़ें ये खबर

खजूर के सेवन से कई फायदे मिलते हैं. इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसलिए खजूर खाने से पुरुषों में शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है. इसका सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद मिलती है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आदमी क्या कुछ नहीं करता है. तरह-तरह की पौष्टिक चीजें खाता है. खजूर (Date) भी इन्हीं में से एक है. खजूर खाने के कई फायदे होते हैं. इसे खाने से आप कई बीमारियों से झुटकारा भी पा सकते हैं. अगर पुरुष इसका सेवन करता है तो खजूर उसके लिए वरदान से कम नहीं हैं. इसमें कैलोरी, प्रोटीन, फाइबर, पोटैशियम और कॉपर जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसलिए खजूर खाने से पुरुषों में शारीरिक ताकत बढ़ती है और कमजोरी दूर होती है. इसका सेवन करने से स्पर्म काउंट बढ़ाने में भी मदद मिलती है. चलिए हम आपको बताते हैं कि खजूर किस तरह से पुरुषों के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: Refreshing Drink: इस भयंकर गर्मी में रहना चाहते हैं दिनभर तरोताजा तो ट्राई करें ये Smoothie...

पाचन तंत्र को मजबूत करता है
खजूर खाने से पाचन तंत्र की समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसे खाने से कब्ज कम करने में सहायता मिलती है, जिससे पेट की समस्यों में आराम मिलता है. इसलिए पुरुषों को रोजाना खजूर (Date) खाने चाहिए.

मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाता है
इसके सेवन से आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. खजूर में विटामिन बी (Vitamin B) और कोलीन पाया जाता है, जो याद करने की शक्ति और सीखने की क्षमता हो बढ़ावा देता है. इसलिए पुरुषों को खजूर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

स्पर्म काउंट बढ़ाने में सहायक
खजूर पुरुषों में स्पर्म काउंट (sperm count) और स्पर्म की क्वालिटी बढ़ाने में मदद करता है. ऐसा इसिलए क्योंकि खजूर में एस्ट्रडियोल और प्लेवोनोइड पाए जाते हैं. इसके कारण स्पर्म काउट बढ़ाने में मदद मिलती है. 

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
खजूर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद कम होता है. इसलिए इसके सेवन से ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित पुरुषों को भी खजूर का सेवन जरूर करना चाहिए.

खजूर का ऐसे करें सेवन
1- खजूर को आप रात में पानी में भिगोकर रख सकते हैं और सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं.
2- आप इसे दोपहर में सलाद में मिलाकर भी खा सकते हैं.
3- इसका सेवन आप रात में दूध के साथ कर सकते हैं. इसे आप दूध में उबालकर भी पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

WATCH LIVE TV

Trending news