Delhi News: वन महोत्सव के मौके पर पर्यावरण मंत्री ने की पोर्टल फॉर ग्रीन हेल्पलाइन का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1833451

Delhi News: वन महोत्सव के मौके पर पर्यावरण मंत्री ने की पोर्टल फॉर ग्रीन हेल्पलाइन का उद्घाटन

Delhi News: दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत पौधरोपण करके की गई. उसके बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है.

Delhi News: वन महोत्सव के मौके पर पर्यावरण मंत्री ने की पोर्टल फॉर ग्रीन हेल्पलाइन का उद्घाटन

Delhi News: दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा आज उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा के सेक्टर -15 ,रोहिणी से छठा वन महोत्सव की शुरूआत की गई. वनमहोत्सव कार्यक्रम के दौरान पेड़, वन एवं वन्यजीवों को नुकसान पहुंचाने वाली रिपोर्ट पर त्वरित कार्यवाई करने के लिए एक पोर्टल फॉर ग्रीन हेल्पलाइन https://ghl.eforest.delhi.gov.in को लांच किया गया. गोपाल राय ने बताया की इस पोर्टल पर पेड़ काटने. वन भूमि पर अतिक्रमण, वन्यजीव अपराध आदि को लेकर शिकायतें की जा सकती हैं, जिसपर त्वरित कार्रवाई की जायेगी. उन्होंने इस अवसर पर कहा कि दिल्ली के अंदर सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार बनने के बाद से लगातार प्रदूषण में गिरावट दर्ज की जा रही है और दिल्ली के अंदर हरित क्षेत्र (ग्रीन कवर ) में काफी इजाफा देखा गया है. आज दिल्ली के प्रदूषण स्तर में पिछले 8 साल में लगभग 30 प्रतिशत से ज्यादा की कमी देखी गई है.

8 वर्षों में 30 फीसदी कम हुआ है प्रदूषण
दिल्ली के पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय द्वारा वन महोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत पौधरोपण करके की गई. उसके बाद उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया कि दिल्ली के ग्रीन बेल्ट को बढ़ाने और प्रदूषण को कम करने के लिए हर साल वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है. प्रत्येक वर्ष वृक्षारोपण कार्यक्रम के अंतर्गत दिल्ली सरकार द्वारा ग्रीन एक्शन प्लान के तहत राज्य में वृक्षारोपण अभियान चलाया जाता है. इसीके चलते इस वर्ष समर एक्शन प्लान के बिन्दुओं में शामिल वृक्षारोपण महाअभियान को गति देने के लिए 9 जुलाई को आईएआरआई पूसा से शुरू हुए वन महोत्सव कार्यक्रम की कड़ी को आगे बढ़ाते हुए छठा वन महोत्सव कार्यक्रम उत्तर पश्चिम दिल्ली लोकसभा के सेक्टर -15, रोहिणी में मना रहे हैं. हमारी सरकार दिल्ली के अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में वृक्षारोपण और पौधा वितरण के जरिये वन महोत्सव को पूरी दिल्ली के साथ मिलकर मना रही है. इस नेक पहल में सरकार का साथ देने के लिए प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र से विभिन्न स्कूलों के बच्चे और अध्यापक भी मौजूद हैं. दिल्ली में जहां साल 2013 में हरित क्षेत्र 20 फीसद था वह केजरीवाल सरकार के प्रयासों के कारण, साल 2021 में बढ़कर 23.06 फीसदी हो गया है. केजरीवाल सरकार के दूसरे कार्यकाल यानी साल 2020 से जबसे हमारी सरकार बनी है 2022 - 23 तक 1 करोड़ 18 लाख पौधे लगाए गए हैं. इस वर्ष भी हमारी सरकार ने 52 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसे 21 सम्बंधित विभागों की हरित एजेंसियो के द्वारा पूरा किया जाएगा. इसके अलावा लगभग 50 लाख पौधे/झाड़ी एनडीएमसी लगाएगी.

निम्नतम स्तर पर होगा नुकसान
पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि आज आज सेक्टर-16, रोहिणी से दिल्ली के पेड़, वन एवं वन्यजीवों को नुक़सान पहुंचाने वाली गतिविधियों की जानकारी हितधारकों द्वारा सूचित किए जाने पर त्वरित कार्रवाई शुरू करने के लिए एक पोर्टल "https://ghl.eforest.delhi.gov.in” की शुरुआत करने जा रहे हैं. यह पोर्टल वन और वन्यजीव विभाग की कार्रवाई को त्वरित करने के लिए मदद करेगा, जिससे होने वाले नुकसान को निम्नतम स्तर पे रखा जा सके.

मुफ्त पौधों की करा सकते हैं बुकिंग
इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पौधे वितरण के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की गई थीं जहां से दिल्लीवासी मुफ्त पौध की बुकिंग कर सकते हैं. ग्रीन एक्शन प्लान के सफल परिणाम को सुनिश्चित करने के लिए, वन और वन्यजीव विभाग द्वारा वृक्षारोपण स्थलों की जियो लोकेशन और तस्वीरों के साथ मासिक वृक्षारोपण प्रगति को दिल्लीवासियों के लिए उपलब्ध कराने हेतु ग्रीन एक्शन प्लान पोर्टल भी शुरू किया गया था. असोला भाटी वाइल्ड लाइफ सैंक्चुअरी के पर्यटकों के लिए ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत भी की गई थी. वन महोत्सव कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण में रुचि रखने वालो युवाओ के लिए इंटर्नशिप पोर्टल शुरू किया गया. वन एवं हरित क्षेत्र के प्रति रुचि रखने वाले सभी हितधारकों को मुफ्त में प्रशिक्षित करने के लिए ट्रेनिंग पोर्टल की शुरुआत की गई.

निशुल्क बाटें जा रहे हैं पौधे
पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने बताया कि सरकार के साथ दिल्ली वासियों का भी इस वन महोत्सव में सहयोग रहे इसीलिए 14 सरकारी नर्सरियों से निःशुल्क औषधीय पौधे भी बाटें जा रहे हैं. ताकि लोग अपने- अपने घरो में वृक्षारोपण कर दिल्ली के हरित क्षेत्र को बढ़ावा देने में सहभागिता दे सकेंगे. इस साल लगभग 6 लाख से ज़्यादा निःशुल्क पौधे वितरित किये जाएंगे. पर्यावरण एवं वन मंत्री गोपाल राय ने उपस्थित सभी लोगों को पर्यावरण की महत्ता समझाते हुए शपथ ग्रहण करवाई और अपील करते हुए कहा कि राज्य को हराभरा रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं. उन्होंने बताया कि दिल्ली के विधायक एवं पार्षदों की सहभागिता से मुफ्त औषधीय पौधे पूरे 70 विधानसभाओ में वितरित करने का अभियान शुरू होगा.