Spice Price Hike: सब्जी, दाल के बाद अब दोगुने हुए मसालों के दाम, काली मिर्च ने तोड़ा रिकॉर्ड; जानें नए रेट
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2306581

Spice Price Hike: सब्जी, दाल के बाद अब दोगुने हुए मसालों के दाम, काली मिर्च ने तोड़ा रिकॉर्ड; जानें नए रेट

Spice Price Hike: खुदरा व्यापारियों के मुताबिक पिछले 3 महीने में देश में हल्दी, काली मिर्च, सौंफ और जीरे की कीमतें 30 से 40 फीसदी तक बढ़ी हैं. हल्दी 280 रुपए प्रति किलो तो काली मिर्च 1000 रुपए प्रति किलो बिक रही है

Spice Price Hike: सब्जी, दाल के बाद अब दोगुने हुए मसालों के दाम, काली मिर्च ने तोड़ा रिकॉर्ड; जानें नए रेट

Delhi Spice Price Hike: भारत में इस समय बेतहाशा महंगाई सिर्फ सब्जियों और दालों में ही नहीं है. बल्कि इन सब्जी और दाल को स्वादिष्ट बनाने वाले मसाले भी पिछले 6 महीने से रिकॉर्डतोड़ महंगाई की तरफ बढ़ चुके हैं. खुदरा व्यापारियों के मुताबिक पिछले 3 महीने में देश में हल्दी, काली मिर्च, सौंफ और जीरे की कीमतें 30 से 40 फीसदी तक बढ़ी हैं. हालांकि उनके मुताबिक कीमतें बढ़ने का कारण मौसम और अंतर्राष्ट्रीय पहलू है.

देश में मसालों की महंगाई पर ज़ी न्यूज की टीम एशिया की सबसे बड़ी मसाला मार्केट दिल्ली की खारी बावली का दौरा किया. जहां चला कि देश में हल्दी, जीरा, काली मिर्च और सौंफ के दाम बीते कई महीनों से महंगाई के रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं. इस महंगाई से न सिर्फ आम जन बल्कि विक्रेता भी परेशान हैं. हालांकि पड़ताल में यह भी सामने आया कि मसालों की मंडियों में कीमत और थोक और खुदरा बाजार की कीमतों के दोगुना का अंतर है.

जहां आज हल्दी की देश मंडी में कीमत 122 रुपए 50 पैसे प्रति किलो है. थोक बाजार में आते-आते हल्दी की कीमत 160 से 165 रुपए हो जाती है. वहीं और खुदरा बाजार में यही हल्दी 280 रुपए प्रति किलो बिक रही है. 

ये भी पढ़ें: मां की गोद से बच्चा छीन बिहार ले जाकर 3 लाख में बेच दिया, डरा देगी ये खबर!

इसी तरह जीरा की मंडी में कीमत 221 रुपए 30 पैसे प्रति किलो है, लेकिन थोक बाजार में इसकी कीमत 330 रुपए के आसपास है. वहीं खुदरा बाजार में  440 रुपए प्रति किलो बिक रहा है. 

इसी तरह मंडी के काली मिर्च की कीमत 559 रुपए प्रति किलो है, लेकिन थोक बाजार में यही काली मिर्च बिक रही 725 रुपए किलो और खुदरा बाजार में 920 से 1000 रुपए प्रति किलो बिक रही है. इसी तरह धनीये के बीज मंडी में 168 रुपए प्रति किलो हैं, लेकिन थोक बाजार के दाम 180 रुपए हैं और खुदरा बाजार में 200 रूपये प्रति किलो है.

Trending news