Diwali 2022: इस फेस्टिव सीजन मिठाई खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, अपनाएं ये तरीके
Advertisement

Diwali 2022: इस फेस्टिव सीजन मिठाई खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, अपनाएं ये तरीके

Diwali का त्योहार नजदीक है और सब लोग अपनी डाइट को भूलकर मिठाई खाएंगे. ऐसे में जानें फेस्टिव सीजन कैसे फिट रह सकते हैं 

Diwali 2022: इस फेस्टिव सीजन मिठाई खाने से नहीं बढ़ेगा आपका वजन, अपनाएं ये तरीके

Festive Season की शुरुआत होते ही लोग अपनी फिटनेस को भूल जाते हैं. दिवाली के त्योहार पर घरों में तरह-तरह के पकवान बनते हैं और कई तरह की मिठाईयां भी आती हैं. इस त्योहार पर लोग एक-दूसरे को मिठाई देकर खुशियों का त्योहार मनाते हैं. इन दिनों लोग मन भरकर मिठाई खाते हैं अपनी हेल्थ को भूल जाते हैं. ऐसे में अपनी डाइट और वेट को मेनटेन रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस फेस्टिव सीजन में लोगों का वेट भी बढ़ जाता है. 

अगर आप चाहते हैं कि इस त्योहारों के सीजन में आपके वेट पर कोई फर्क न पड़े तो हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे. इन टिप्स के जरिये आप बिल्कुल फिट रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. 

अपने खाने पर दें ध्यान
लोग अपनी फिटनेस को लेकर काफी कॉन्शियस रहते हैं, लेकिन त्योहारो में लोग लापरवाही बरतने लगते हैं. आप चाहते हैं कि आपका वजन नहीं बढ़ें तो अपनी डाइट पर ध्यान दें अपने लक्ष्य को न भूलें. त्योहारों के इस सीजन में मिठाइयां कम मात्रा में खाएं. 

ये भी पढ़ें: Dhanteras पर भूलकर भी न करें इन चीजों को खरीदने की गलती, घर में आएगी दरिद्रता

ये भी पढ़ें: Diwali के पहले नकली घी, दूध, मिठाई और मावे की चुटिकयों में करें पहचान, ये है घरेलू तरीका

इस सीजन न कहना सीखें 
धनतेरस से भाई दूज तक चलने वाले इस त्योहारों के सीजन में कहीं भी जाने पर मिठाई ऑफर की जाती हैं और हम मना भी नहीं कर पाते हैं. ज्यादा मात्रा में अगर मिठाई खाई जाए तो इससे वजन बढ़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप लोगों को न कहना सीखें. 

अपनेआप को रखें हाइड्रेटेड
दिवाली के त्योहार से ही सर्दी के मौसम की शुरुआत हो जाती है जिसके चलते मौसम ठंडा होने लगता है. ठंड की वजह से लोग पानी कम पीते हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीएं और अपने आप को हाइड्रेटेड रखें. ऐसा करने से मीठा खाने का मन नहीं करता है और जब आप मीठा नहीं खाओगे तो आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा. 

वॉक करें
त्योहारों के समय लोग काफी व्यस्त रहते हैं. एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में आपको ज्यादा से ज्यादा वॉक करना चाहिए. लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करना चाहिए और साथ ही अगर कोई सामान खरीदने जा रहें है तो गाड़ी, बाइक या स्कूटी की जगह पैदल जाएं. 

डाइट में ऐड करें प्रोटीन
त्योहार के समय आप कोशिश करें कि आपके खाने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन हो. प्रोटीन के डाइट में होने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. जिसके चलते कुछ खाने का मन भी नहीं होता है. इससे वजन भी नहीं बढ़ेगा.

Trending news