Crypto Currency Case: बहादुरगढ़ में ED की बड़ी रेड, निवेशकों के 6600 करोड़ का सुराग लगा रही जांच एजेंसी
Advertisement

Crypto Currency Case: बहादुरगढ़ में ED की बड़ी रेड, निवेशकों के 6600 करोड़ का सुराग लगा रही जांच एजेंसी

Investment Fraud: देश के पहले क्रिप्टो करेंसी केस की तहकीकात के लिए जांच एजेंसी दो दिन से हरियाणा में डेरा डाले हुए हैं. सूत्रों की मानें इस केस से संबंधित कई अहम सुराग हाथ लगे हैं. 

 

Crypto Currency Case: बहादुरगढ़ में ED की बड़ी रेड, निवेशकों के 6600 करोड़ का सुराग लगा रही जांच एजेंसी

Ponzi Scheme Crypto Currency: देश के पहले क्रिप्टो करेंसी केस में चल रही छापेमारी की आंच अब बहादुरगढ़ तक आ पहुंची है. करीबन 6600 करोड रुपये के क्रिप्टोकरंसी केस में 17 दिसंबर को आरोपी सिंपी भारद्वाज को गिरफ्तार किया गया था. कोर्ट से सिंपी को रिमांड पर लेने के बाद ईडी की टीम बहादुरगढ़ के सेक्टर 2 स्थित सिंपी के पिता के घर पर छापेमारी करने पहुंची है. प्रवर्तन निदेशालय की टीम और सीआईएसएफ के करीब एक दर्जन कर्मचारी गुरुवार से वहां पहुंचे है. अधिकारी घर में मिले दस्तावेज खंगाल रहे हैं.

आरोपी सिंपी भारद्वाज के पिता और उसके भाइयों से पिछले 24 घंटे से ज्यादा समय से पूछताछ चल रही है. आरोपियों के ठिकानों पर एजेंसी ने अब तक छापेमारी कर तीन महंगी कार और ₹18.91 लाख की ज्वेलरी जब्त की है.

ED ने BitCoin पोंजी स्कीम मामले में महाराष्ट्र और दिल्ली में दर्ज मामलों के आधार पर मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज किया था. ये मामला M/s Variable Tech Pte Ltd और अजय भारद्वाज, अमित भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिम्पी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज और पोंजी स्कीम में लगाए गए एजेंटों के खिलाफ दर्ज किया था.

Vande Bharat Ayodhya: दिल्ली से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खुशखबरी, इस रूट पर 6 दिन दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

इन पर आरोप है कि इन लोगों ने निवेश के नाम पर लोगों से ₹6600 करोड़ की ठगी की. जांच के दौरान पता चला कि सिंपी भारद्वाज पति अजय भारद्वाज के साथ इस धोखाधड़ी में शामिल थी और Multi Level Marketing एजेंटों के साथ मिलकर लोगों को BitCoin में निवेश के नाम पर अपने जाल में फंसा रही थी. इन लोगों को निवेश के बदले बड़ा मुनाफा कमाने का भरोसा दिया गया था.

जांच एजेंसी को पता चला है कि लोगों से ठगे गए करोड़ों रुपये देश से बाहर की कंपनियों में ट्रांसफर कर दिया गया था. विदेश में भेजे गये इन पैसों से आरोपियों ने संपत्ति खरीदने में इस्तेमाल किया गया. इस मामले में सिंपी का पति अजय भारद्वाज और महेंद्र भारद्वाज फरार है.एजेंसी इस मामले में आरोपियों की अब तक ₹69 करोड़ की संपत्ति भी अटैच कर चुकी है. सिंपी भारद्वाज और उसके पति अजय भारद्वाज पर निवेशकों से गेन बिटकॉइन पोंजी स्कीम के जरिये करीब 6600 करोड रुपए जुटाने के आरोप लगाए गए हैं.

सिंपी के पिता के घर के बाहर चार सुरक्षाकर्मी मौजूद है और उनके परिजनों को पूछताछ के दौरान घर से निकलने नहीं दिया जा रहा. घर के हर सदस्य से एक-एक कर पूछताछ की जा रही है. सूत्रों की माने तो प्रवर्तन निदेशालय की टीम के हाथ सिंपी के पिता के घर से कुछ अहम दस्तावेज लगे हैं.

इनपुट : सुमित कुमार 

Trending news