सरकारी स्कूल में नहीं हो रहे 11वीं के दाखिले, प्रिंसिपल ने शिक्षा विभाग को लिखा पत्र, सीटें बढ़ाने की मांगी
Advertisement

सरकारी स्कूल में नहीं हो रहे 11वीं के दाखिले, प्रिंसिपल ने शिक्षा विभाग को लिखा पत्र, सीटें बढ़ाने की मांगी

एक तरफ जंहा सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या कम होती जा रही है. वहीं बहादुरगढ का मॉडल संस्क्रति सीनियर सेकेंडरी स्कूल मिसाल बनकर सामने आया है. यहां शिक्षा के बेहतर माहौल और अच्छे अध्यापकों के चलते दाखिल हासिल करने की होड़ मची हुई है.

सरकारी स्कूल में नहीं हो रहे 11वीं के दाखिले, प्रिंसिपल ने शिक्षा विभाग को लिखा पत्र, सीटें बढ़ाने की मांगी

हरियाणाः एक तरफ जंहा सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या कम होती जा रही है. वहीं बहादुरगढ का मॉडल संस्क्रति सीनियर सेकेंडरी स्कूल मिसाल बनकर सामने आया है. यहां शिक्षा के बेहतर माहौल और अच्छे अध्यापकों के चलते दाखिल हासिल करने की होड़ मची हुई है. 11वीं क्लास में अब तक 320 के करीब दाखिले हो चुके हैं और अब दाखिल बंद कर दिए गए हैं.

दाखिला बंद होने के बाद भी छात्रों की भीड़ हर रोज स्कूल आ रही है, इस उम्मीद में की आज दाखिल हो जाएगा लेकिन मायूसी ही हाथ लगती है. जितने क्लासरूम है उससे ज्यादा दाखिले हो चुके हैं और CBSE के नॉर्म्स के हिसाब से उपलब्ध सुविधाओं से ज्यादा दाखिला नहीं किया जा सकता. दरअसल, बहादुरगढ का मॉडल संस्क्रति स्कूल CBSE से मान्यता प्राप्त है और CBSE नॉर्म्स के हिसाब से ही पढ़ाई करवा रहा है.

ये भी पढ़ेंः Delhi-NCR Weather Update: उमस ने दिल्लीवासियों को फिर किया परेशान, जानें मौसम का हाल

फिलहाल, 1270 के करीब छात्र क्लास छठी से 12वीं में दाखिला हासिल कर चुके हैं. अकेले 11वीं में 320 के करीब एडमिशन हो चुके हैं और 11वी क्लास में एडमिशन हासिल करने वालों की अभी भी लाइन लगी हुई है. प्रिंसिपल सुरेश सैनी ने CBSE के नॉर्म्स के हिसाब से 40 बच्चों का एक सेक्शन बनाना है. इसके लिए उपलब्ध सुविधाओं को भी ध्यान में रखना होता है.

फिलहाल सुबह की पारी में क्लास 9 से 12 के लिए 23 सेक्शन बनाये गए हैं और शाम की पारी में क्लास 6 से 8 के लिए 9 सेक्शन बनाये गए हैं. जबकि स्कूल में क्लासरूम केवल 20 ही हैं. इसी मजबूरी में नए एडमिशन बंद करने पड़े हैं. उन्होंने कहा कि अगर CBSE  नए सेक्शन और बनाने की मंजूरी दे दी तो एडमिशन लिए जा सकते हैं. इसके लिए उच्च अधिकारियों को पत्र भी लिखा गया है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिस ने क्यों की BJP MP तेजस्वी सूर्या से 2 घंटे पूछताछ, AAP की शिकायत या कुछ और है कहानी?

संस्क्रति स्कूल की बिल्डिंग काफी पुरानी है. नई बिल्डिंग और 32 कमरों के लिए करीबन 14 करोड़ का एस्टीमेट बनाकर शिक्षा विभाग को भेज रखा है, लेकिन उसे अभी तक मंजूरी नहीं मिली है. अगर 32 नए कमरे बने जाएं तो हर छात्र को स्कूल एडमिशन दे पाएगा, लेकिन उस वक्त भी शिक्षा विभाग को छात्रों की संख्या के हिसाब से स्कूल में अध्यापकों की नियुक्ति भी बढ़ानी होगी. फिलहाल सरकार का मॉडल संस्क्रति स्कूल को CBSE की मान्यता से चलाने का हरियाणा सरकार का फार्मूला बहादुरगढ़ में हिट नजर आता है.

WATCH LIVE TV

Trending news