Gurugram News: प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण पक्षियों में बढ़ रही है जानलेवा बीमारी
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1971474

Gurugram News: प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण पक्षियों में बढ़ रही है जानलेवा बीमारी

Gurugram News: गुरुग्राम में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते सफेद स्मॉग की चादर पूरे शहर पर छाई हुई है. इससे न केवल इंसान बल्कि पक्षियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है.

Gurugram News: प्रदूषण के बढ़ते स्तर के कारण पक्षियों में बढ़ रही है जानलेवा बीमारी

Gurugram News: गुरुग्राम में दिन प्रतिदिन बढ़ता प्रदूषण खतरे का संकेत दे रहा है. प्रदूषण के कारण न सिर्फ लोग बल्कि बेजुबान पक्षी भी इसकी चपेट में रहे हैं. प्रदूषण दिल्ली के साथ-साथ गुरुग्राम में भी काफी तेजी से फैल रहा है. एक्यूआई स्तर लगातार 380 के आस-पास बना हुआ है, जो कि खतरे की और इशारा कर रहा है. प्रदूषण की वजह न सिर्फ इंसान बीमार पड़ रहे हैं, बल्कि इसके कारण पक्षियों में बीमारी तेजी से फैल रही है.

गुरुग्राम में लगातार एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़ता जा रहा है, जिसके चलते सफेद स्मॉग की चादर पूरे शहर पर छाई हुई है. इससे न केवल इंसान बल्कि पक्षियों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ रही है. प्रदूषण के चलते बड़ी संख्या में कबूतर,तोता और चिड़िया के अलावा दूसरे पक्षियों की भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसी के चलते पक्षियों की संख्या अस्पतालों में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं, यही कारण है कि प्रदूषण पक्षियों के लिए काल बना हुआ है. अगर प्रदूषण दिन प्रतिदिन इसी तरह से बढ़ता रहा तो पक्षियों के साथ-साथ लोगों को और भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढें: World Cup 2024: 7 महीने बाद फिर होगा वर्ल्ड कप, रोहित और विराट के खेलने पर अभी संदेह

इसके अलावा इस मौसम में पॉल्यूशन के कारण भी पक्षियों में कोराइजा रोग बड़ी तेजी से फैल रहा है. इसके कारण पक्षियों की आंखों में जलन, पानी बहने की शिकायत आती है, जिस वजह से पक्षियों को उड़ान भरने में दिक्कत आती है. पिछले एक महीने में कोराइजा से ग्रस्त करीब 15 कबूतर व तोते इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किए गए हैं. बता दें कि रविवार को छुट्टी के बावजूद भी गुरुग्राम शहर में प्रदूषण का स्तर एक्यूआई 380 रहा है.

इनपुट: देवेंद्र भारद्वाज

Trending news