हरियाणा सरकार ने बदली पंच-सरपंच की शपथ ग्रहण प्रक्रिया, अब इस तरह किया जाएगा आयोजन
topStories0hindi1459560

हरियाणा सरकार ने बदली पंच-सरपंच की शपथ ग्रहण प्रक्रिया, अब इस तरह किया जाएगा आयोजन

हरियाणा सरकार ने पंचों और सरपंचों के शपथ ग्रहण समारोह में बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने अब से पंच-सरपंच शपथ ग्रहण समारोह  ग्राम सभा की मीटिंग बुलाकर आयोजित करने का फैसला किया है.

हरियाणा सरकार ने बदली पंच-सरपंच की शपथ ग्रहण प्रक्रिया, अब इस तरह किया जाएगा आयोजन

Haryana Panchayat Election Result: हरियाणा में अब से पंचों-सरपंचों का शपथ ग्रहण समारोह ग्राम सभा की मीटिंग बुलाकर आयोजित किया जाएगा. इससे पहले सभी पंचों और सरपंचों को एक जगह बुलाकर शपथ दिलाई जाती थी, लेकिन अब सरकार ने इस प्रक्रिया में बदलाव कर दिया है. वहीं इस दौरान अधिकारी उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे. 

ये भी पढ़ें: MCD Election: 2017 के मुकाबले इस बार करोड़पति उम्मीदवार बढ़े और क्रिमिनल इमेज वाले भी

सीएम मनोहर लाल ने पंचायत चुनावों को लेकर कहा कि पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में सर्वसम्मति से ब्लॉक समिति के सदस्य, सरपंच और पंच तथा पूरी की पूरी ग्राम पंचायतों का चुनाव कर ग्रामीणों ने एक अच्छी परम्परा की शुरुआत की है. वहीं सीएम ने घोषणा की कि सर्वसम्मति से चुने गए सरपंच और पंच को हरियाणा सरकार की तरफ से गांव के विकास के लिए इनाम के तौर पर 50 हजार रुपये से लेकर 11 लाख रुपये तक दिए जाएंगे.

वहीं सीएम मनोहर लाल ने नव निर्वाचित सरपंचों व पंचों को जीत की बधाई दी. वहीं सीएम ने उनसे कहा कि ग्रामीण विकास के लिए नई-नई योजनाएं बनाएं और ईमानदारी से अपने काम करें. ग्राम पंचायत शासन की सबसे छोटी इकाई है. यह अपने गांव की एक स्वतंत्र सरकार के रूप में काम करती है. इसलिए सभी नव निर्वाचित सरपंच व पंच मिलजुलकर ग्रामीण विकास को आगे बढ़ाएं.

सीएम मनोहर लाल ने आगे कहा कि अब चुनावी प्रक्रिया खत्म हो चुकी है. वहीं सीएम ने कहा कि ग्रामवासियों का सहयोग लेकर सरपंच व पंच गांव की मूलभूत जरूरतों से संबंधित आवश्यक कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाएं. 

Trending news