Health Tips: अगर इन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं तो केले के साथ दूध का सेवन बिल्कुल न करें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1983971

Health Tips: अगर इन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं तो केले के साथ दूध का सेवन बिल्कुल न करें

केला और दूध साथ में खाने के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी काफी ज्यादा है. कई लोग ऐसे हैं जिनको केला और दूध खाने से कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं किन लोगों को केला और दूध साथ में नहीं खाना चाहिए.  

 

Health Tips: अगर इन स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं तो केले के साथ दूध का सेवन बिल्कुल न करें

Banana With Milk Benefits: केला और दूध हर कोई पसंद करता है. यह एक ऐसा भोजन है जो नॉर्मल दिनों के अलावा लोग पूजा-पाठ, व्रत के दौरान भी खाते हैं. ये सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. ऐसा भी कहा जाता है कि इसे साथ में खाने से शरीर मजबूत होता है, लेकिन क्या आप इसको खाने से होने वाले नुकसान के बारे में जानते हैं. कई लोग ऐसे हैं जिनको केला औक दूध खाने से नुकसान होता है. आयुर्वेद के अनुसार केला और दूध कई लोगों के लिए काफी नुकसानदायक होता है. कई लोग ऐसे हैं जिनके पाचन तंत्र को ये नुकसान पहुंचाता है. इतना ही नहीं कुछ बीमारियों में ये शरीर के लिए जहर की तरह काम करता है. केला और दूध को खाने के अगर फायदे हैं तो कईव नुकसान भी हैं.

ये भी पढ़ें- केकेआर पूर्व निदेशक ने हार्दिक की ट्रेंडिंग पर जताई नाराजगी, जडेजा को कर दिया था बैन

केला और दूध इन लोगों के लिए है नुकसानदायक

अस्थमा
ऐसा कहा जाता है कि अस्थमा के मरीज को केला और दूध बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. इन दोनो को साथ में खाने से अस्थमा के मरीज को कफ की परेशानी हो सकती है. अस्थमा के मरीज को केला औक दूध साथ में खाने से बचना चाहिए, इससे उनको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

पाचन तंत्र
जिन लोगों को पेट से संबंधी दिक्कत है उन लोगों को केला और दूध साथ में बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. यह पेट में पाचन संबंधी समस्या पैदा कर सकता है. पाचन की समस्या से परेसान लोगों को केला और दूध साथ में खाने से गैस की समस्या भी हो सकती है. 

साइनस
केला और दूध साइनस के मरीज को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए. इससे आपको शरीर में एलर्जी और कफ जैसी समस्या हो सकती है. जिन लोगों को एलर्जी की समस्या हो उन लोगों को केला और दूध से दूरी बनाकर रखना चाहिए.   

Trending news