Mulethi Benefits In Winter: ऐसे करें सर्दियों में मुलेठी का इस्तेमाल, नहीं होगी गले में खराश
Advertisement

Mulethi Benefits In Winter: ऐसे करें सर्दियों में मुलेठी का इस्तेमाल, नहीं होगी गले में खराश

Health Benefits Of Mulethi: सर्दियों के मौसम में मुलेठी आपके सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके रोजाना सेवन से आपको ठंड में  सर्दि, खांसी जैसी समस्या से राहत मिल सकता है. आइए जानते हैं इसके फायदे. 

 

Mulethi Benefits In Winter: ऐसे करें सर्दियों में मुलेठी का इस्तेमाल, नहीं होगी गले में खराश

Mulethi Health benefits: मुलेठी औषधिय गुणों से भरपूर होता है. इसमें पाए जानें वाले औषधिय गुण सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं. आयुर्वेद और चीनी चिकित्सा में कफ को जड़ से खत्म करने के लिए मुलेठी का इस्तेमाल अधिक किया जाता है. ऐसा माना जाता है कि मुलेठी में प्राकृतिक मिठास होती है. यही कारण है कि इसका इस्तेमाल स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. आइए जानते हैं मुलेठी से होने वाले सेहत के फायदे. 

मुलेठी से होने वाले फायदे
मुलेठी विटामिन C, विटामिन E, जिंक और सेलेनियम,एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे पैषक तत्वों से भरपूर होता है. ये सेलुलर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को रिमूव करता है और शरीरिक तनाव से लड़ने में सहायक होता है. ये पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है. मुलेठी में पाए जानें वाले एंटी इन्फ्लेमेटरी शरीर से अस्थमा की बीमारी को दूर रखते हैं. 

कैसे करे मुलेठी का इस्तेमाल
ठंड के मौसम में आप मुलेठी का इस्तेमाल चाय के साथ कर सकते हैं. आप मुलेठी की चाय को कम से कम दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं. मुलेठी की चाय से आपको खांसी की बीमारी से दूर रहेंगे. इसे बनाने के लिए मुलेठी को एक कप पानी में 5 मिनट उबाल लें और फीर पीएं. ऐसा करने से आपको खांसी से आराम मिलेगा. 

सर्दियों में मुलेठी के फायदे

1- इम्यूनिटी के लिए

इम्यूनिटी को बुस्ट करने के लिए मुलेठी को काफी सहायक जाता है. इसके सेवन से बीमारियां आपके शरीर में एंटर नहीं कर पाती हैं. मुलेठी में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए ये इम्यूनिची बुस्ट करने में काफी मदद करता है. 

2- गले की खराश के लिए
यह मंजिष्ठा एंटी इन्फ्लेमेटरी और सूदिंग गुणों वाला होता है. इसके रोजाना सेवन से आपको गले की खराश से राहत मिल सकता है. ये सर्दियों में गले की खराश से निजात दिलाने में काफी मदद करता है. 

3- सांस की तकलीफ
सर्दियों के मौसम में दस में से छह लोगों को सांस की दिक्कत रहती है. ऐसे में मुलेठी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. यह आपको कंजेशन से राहत दिलाता है और ब्रोन्कियल हेल्थ में मदद करता है. एसके रोजाना सेवन से कफ हट जाते हैं और बलगम ढाले होते हैं.  साथ ही कम बाहर निकल जाते हैं. 

ये भी पढ़ें- Mokshada Ekadashi: 22 या 23 दिसंबर कब रखा जाएगा मोक्षदा एकादशी का व्रत, जानें डेट

4- ड्राई स्किन से दिलाता है राहत
जिन लोगों का सर्दियों में ड्राई और हार्ड स्किन हो जाता है. साथ ही स्किन पर रेड रैशेज पड़ जाते हैं. उनके लिए मुलेठी के सूजन-रोधी और मॉइस्चराइजिंग गुण स्किन को सॉफ्ट और शाइनिंग बनाते हैं. इसकी पत्तियों को पीसकर मास्क तैयार कर चेहरे पर लगाने से आपको ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है.

Trending news