Nail Polish Side Effects: अधिक नेल पॉलिस लगाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, हो जाएं सावधान
Advertisement

Nail Polish Side Effects: अधिक नेल पॉलिस लगाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, हो जाएं सावधान

Nail Polish Health Effects: नेल पॉलिश में पाए जानें वाले कई हानिकारक केमिकल्स आपके लिए गंभीर रोग का कारण बन सकते हैं. इनका लंबे समय तक इस्तेमाल करना आपको सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. अधिक नेल पॉलिस का उपयोग करने वाले लोग हो जाएं सावधान.  

 

Nail Polish Side Effects: अधिक नेल पॉलिस लगाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां, हो जाएं सावधान

Nail Polish Effects Health: महिलाएं अपने हाथों को सुंदर दिखाने के लिए वैक्सिंग, मैनीक्योर और उंगलियों में नेल पॉलिश लगाती हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि लड़कियां अपने नाखूनों पर नए नए रंग-बिरंगे नेल पॉलिश लगाती रहती हैं. या फीर नेल आर्ट बनवाती रहती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार इन नेल पॉलिस में हानिकारक केमिकल्स मिले होते हैं. जो सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कौसे. 

नेस पॉलिस लगाना हो सकता है सेहत के लिए हानिकारक 
अधिक नेल पॉलिस का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. नेल पॉलिस में कई ऐसे रसायन पाए जाते हैं जैसे हानिकारक. फॉर्मल्डीहाइड, टोलून और डाइब्यूटाइल फ़्थैलेट, जो सेहत के लिए हानिकारक होते हैं. इन रसायनों के इस्तेमाल से आपको त्वचा एलर्जी, सूजन और लालिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं. यही नहीं नेल पॉलिस हताने वाले नेल रिमूवर भी केमिकल से भरे होते हैं. इनका उपयोग आपकी त्वचा को सूखा और रूखा बना देते हैं. आपको त्वाचा की प्राकृतिक तैलीयता खत्म होने से  इंफेक्शन और बैक्टीरिया का खतरा अधिक बढ़ जाता है. 

हो सकती है सांस संबंधित परेशानी
आपको बता दें कि नेल पॉलिस में मौजूद केमिकल्स सासं के तंत्र को काफी दह तक प्रभावित कर सकता है. यही कारण है कि नेल पॉलिस लगाने और हटाने के समय मास्क पहनना जरूरी होता है. साथ ही ट्राइफेनिल फॉस्फेट भी फेफड़ों के लिए हानिकारक माना जाता है. ये आपको फेफड़ें में सूजन की समस्या को बढ़ाता है, जिससे सांस लेने में आपको दिक्कत होती है. इससे आपको दमा की शिकायत भी हो सकती है. 

ये भी पढें- 90 दिन के अंदर नहीं किया MCD ने काम, RWA ऐसे कर पाएगा कार्रवाई

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए है हानिकारक
जो महिलाएं गर्भवती होती हैं उनके लिए नेल पॉलिस के केमिकल्स और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकते हैं. ये गर्भ के अंदर शिशु तक पहुंच सकते हैं. और जन्मजात विकार उत्पन्न कर सकते हैं.इसलिए गर्भवती महिलाओं को खासकरके नेल पॉलिस का इस्तेमाल ना के बराबर करना चाहिए. 

Trending news