Pakistan: पूर्व पीएम इमरान खान हाईकोर्ट में पेश होने से पहले गिरफ्तार, पिछले साल नरेंद्र मोदी की संपत्ति पर पूछा था सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana1687570

Pakistan: पूर्व पीएम इमरान खान हाईकोर्ट में पेश होने से पहले गिरफ्तार, पिछले साल नरेंद्र मोदी की संपत्ति पर पूछा था सवाल

Corruption: इमरान खान पर अल कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि के रूप में अनुचित लाभ लेने का आरोप है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री 50 बिलियन रुपये की हेराफेरी के मामले में एनएबी की जांच का भी सामना कर रहे हैं. 

Pakistan: पूर्व पीएम इमरान खान हाईकोर्ट में पेश होने से पहले गिरफ्तार, पिछले साल नरेंद्र मोदी की संपत्ति पर पूछा था सवाल

Imran Khan Arrest: पड़ोसी देश पाकिस्तान में मंगलवार दोपहर इस्लामाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए पहुंचे पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया. उनकी गिरफ्तारी अल -कादिर ट्रस्ट मामले में हुई. इस्लामाबाद पुलिस ने इसकी पुष्टि की. आईजी अकबर नासिर खान ने बताया कि इमरान की गिरफ्तारी के बाद शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है और उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 

भ्रष्टाचार में संलिप्त होने का आरोप 
दरअसल इमरान खान पर अल कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि के रूप में अनुचित लाभ लेने का आरोप है. इमरान खान और उनकी पत्नी समेत कई लोग गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्थापित अल कादिर यूनिवर्सिटी प्रोजेक्ट ट्रस्ट में शामिल हैं. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान राष्ट्र के खजाने को 190 मिलियन पाउंड के नुकसान और 50 बिलियन रुपये की हेराफेरी के मामले में राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) की जांच का भी सामना कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें : NDMC क्षेत्र में काम करने वालों को लगा बड़ा झटका, लाइसेंस फीस में हुआ इजाफा

कोर्ट ने आईजी को तलब कर पूछा गिरफ्तारी का कारण 
इधर गृह मंत्री ने इमरान की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि कई बार नोटिस जारी किए जाने के बावजूद वे कोर्ट में पेश नहीं हुए थे. पीटीआई के वकील फैजल चौधरी ने बताया कि मुख्य न्यायाधीश आमेर फारूक ने इस्लामाबाद के पुलिस प्रमुख, आंतरिक मंत्रालय के सचिव और अतिरिक्त अटॉर्नी जनरल को 15 मिनट के भीतर अदालत में पेश होने का निर्देश दिया. उन्होंने चेतावनी दी कि अगर इस्लामाबाद पुलिस प्रमुख अदालत में पेश नहीं हुए तो वह प्रधानमंत्री को समन करेंगे. जस्टिस फारूक ने कहा, अदालत में आइए और हमें बताइए कि इमरान खान को क्यों और किस मामले में गिरफ्तार किया गया है.

दरअसल इमरान को उस वक्त गिरफ्तार कर लिया गया, जब उन्होंने इस्लामाबाद हाईकोर्ट के गेट में प्रवेश किया. इसके बाद वहां मौजूद अर्धसैनिक बलों और बख्तरबंद वाहन परिसर में घुस आए. बिना समय गंवाए पुलिस ने इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि इस दौरान बख्तरबंद वाहनों ने कोर्ट के गेट को बंद कर दिया गया था. इसके बाद आईजी कोर्ट में पेश हुए.

ये भी पढ़ें: तीस हजारी कोर्ट के पास शख्स की गोली मारकर हत्या, पुलिस की कार्यशैली पर उठे सवाल

उन्होंने बताया कि इमरान खान को भ्रष्टाचार के मामले में किया गया है. उन्होंने कोर्ट में उनका अरेस्ट वारंट भी जमा कराया। इमरान की गिरफ्तारी उनके द्वारा डीजी-सी मेजर जनरल फैजल नसीर के खिलाफ लगाए गए आरोपों को सेना द्वारा खारिज किए जाने के बाद हुई. इमरान ने अधिकारी पर वजीराबाद में उनके खिलाफ हत्या की कोशिश में शामिल होने का आरोप लगाया था.

इमरान को अगवा किया गया
पीटीआई के उपाध्यक्ष फवाद चौधरी ने ट्वीट किया कि हाईकोर्ट पर रेंजर्स ने कब्जा कर लिया है और वकीलों को प्रताड़ित किया जा रहा है.

पिछले साल की थी पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ 
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने पिछले साल सितंबर में पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) सुप्रीमो नवाज शरीफ को देश के बाहर उनकी अघोषित संपत्ति होने का आरोप लगाया था. इस दौरान उन्होंने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भी जिक्र किया था. इमरान ने कहा था कि नवाज के अलावा दुनिया में किसी भी अन्य नेता के पास देश से बाहर अरबों की संपत्ति नहीं है.

साथ ही उन्होंने ऐसे एक देश का नाम भी पूछा था, जहां के नेता के पास इतनी संपत्ति हो. एक सार्वजनिक सभा में इमरान ने यह भी पूछा था कि हमारे पड़ोसी देश के पीएम नरेंद्र मोदी के पास भारत के बाहर कितनी संपत्ति है? पूर्व पाक इमरान ने अमेरिकी दबाव के बावजूद रूस से रियायती दर पर तेल खरीदने के लिए भारत की तारीफ की थी और कहा था कि वह भी एक स्वतंत्र विदेश नीति की मदद से उसी लाइन पर काम कर रहे हैं.

 

Trending news