Karnal में लगातार बारिश से बर्बाद हो रही धान की फसल, किसानों ने सरकार से मांगी मदद
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2405444

Karnal में लगातार बारिश से बर्बाद हो रही धान की फसल, किसानों ने सरकार से मांगी मदद

Karnal News: पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश की वजह से करनाल में धान की फसल नीचे झुक गई है. इस वजह से फसल का एक बड़ा हिस्सा सड़ने की आशंका है, जिससे डरे किसानों ने सरकार ने मुआवजे की मांग की है.

Karnal में लगातार बारिश से बर्बाद हो रही धान की फसल, किसानों ने सरकार से मांगी मदद

Karnal News: हरियाणा सहित देश के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है. बारिश की वजह से एक ओर जहां लोगों को उमस भरी गर्मी के सितम से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर किसानों की चिंता बढ़ गई है. हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में धान की फसल की प्रमुखता होने के कारण, फसल को काफी नुकसान हो रहा है. करनाल में तेज बारिश की वजह से कई धान की फसल खेतों में झुक गई. 

ये भी पढ़ें- Traffic Advisory: दिल्ली में मूसलाधार बारिश से सड़कें बनी तालाब, इन रास्तों पर लगा भीषण जाम

किसानों का कहना है कि 3 अगस्त से लगातार रुक-रुक कर हो रही बारिश ने उनकी फसल को काफी नुकसान पहुंचाया है. इस मौसम में धान की फसल पककर तैयार हो जाती है और कटाई की जाती है, लेकिन इस बार मौसम की मार ने उनकी मेहनत पर पानी फेर दिया है. धान की फसल जो पहले ही तैयार होने के करीब थी, अब पूरी तरह से जमीन पर लेट चुकी है. इस वजह से फसल का एक बड़ा हिस्सा सड़ने की आशंका है, जिससे किसानों की सारी मेहनत बेकार हो सकती है.

किसानों का कहना है कि इस समय होने वाली बारिश उनके लिए खतरनाक साबित हो रही है. धान की फसल को जरूरत से ज्यादा पानी मिलने के कारण उसकी गुणवत्ता में कमी आ सकती है और फसल की उपज भी प्रभावित हो सकती है. जिन खेतों में धान की फसल लगभग तैयार थी, वहां अब नुकसान की आशंका के चलते किसानों की रातों की नींद उड़ गई है.किसानों के अनुसार, अगर बारिश इसी तरह जारी रही तो उनको भारी नुकसान होगा. खेती की बढ़ती लागत और कम होते मुनाफे के बीच, इस प्रकार का नुकसान उनके लिए एक बड़ा संकट बन सकता है. किसानों को डर है कि अगर फसल को समय पर नहीं संभाला गया तो उनकी पूरी मेहनत बर्बाद हो जाएगी.

किसानों ने सरकार से अपील की है कि उन्हें इस मुश्किल समय में सहायता प्रदान की जाए. वो उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार उनकी स्थिति को समझेगी और उन्हें नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजा प्रदान करेगी. साथ ही, मौसम के मिजाज को देखते हुए  सरकार कुछ ठोस कदम उठाएगी, जिससे भविष्य में इस प्रकार की समस्याओं का सामना न करना पड़े. मौसम की मार के बीच अब किसान सरकार की तरफ उम्मीद भरी नजरों से देख रहे हैं. 

Input- Kamarjeet Singh

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news