Kavad Yatra 2023: कांवड़ियों के लिए दिल्ली पुलिस अलर्ट, नहीं होने देगी कोई परेशानी
Advertisement

Kavad Yatra 2023: कांवड़ियों के लिए दिल्ली पुलिस अलर्ट, नहीं होने देगी कोई परेशानी

Kavad Yatra 2023: आज यानी मंगलवार से श्रावण का महीना शुरू हो गया है. वहीं कांवड़ियें की देखभाल के लिए दिल्ली पुलिस ने अपनी कमर कस ली है.

 

Kavad Yatra 2023: कांवड़ियों के लिए दिल्ली पुलिस अलर्ट, नहीं होने देगी कोई परेशानी

Kavad Yatra 2023: देश में सावन का पवित्र महिना शुरू होते ही कांवड़ यात्रा की शुरुआत भी हो गई है. इस भारी तादाद में श्रद्धालु हरिद्वार से गंगाजल लेकर शिवालयों में शिवलिंग का जलाभिषेक करेंगे, लेकिन उससे पहले आने वाली दिक्कतों के लिए पुलिस प्रशासन ने भी पुरी तरह से कमर कस ली है. दरअसल दिल्ली के रास्ते होते हुए लगभग 20 से 30 लाख से ज्यादा शिवभक्त गुजरते हैं, जो राजस्थान, हरियाणा सोनीपत से अन्य जगह अपने गंतव्य तक पहुंचते हैं. उन्हीं शिव भक्त कांवड़ियों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो उसके पूरे इंतजाम दिल्ली पुलिस की तरफ से कर लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi News: मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे दिल्ली के लोग, साफ-सफाई न होने के चलते हो रही परेशानी

 

कांवड़ यात्रा सावन के महीना में सभी शिव भक्त पूरी तरह से भोले बाबा की भक्ति में लीन हो जाते हैं. सावन के महीने में सभी शिव भक्त मंदिरों में शिवजी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं. इसके अलावा सावन के महीने में कई लोग कांवड़ भी लेकर आते हैं. कावड़ यात्रा में कई लोग हरिद्वार, गंगोत्री, गौमुख जैसी पवित्र तीर्थ से गंगा जल लेकर महादेव को अर्पित करते हैं. इस साल सावन का आरंभ 4 जुलाई यानी आज से हो रहा है. इस साल सावन का महीना पूरे 59 दिनों का होगा. यानी इस बार एक नहीं बल्कि सावन के पूरे 2 महीने होंगे.

4 जुलाई आज से सावन के महीने की शुरुआत हो चुकी है. सावन के महीने में दूरदराज से शिव भक्त भोले हरिद्वार ऋषिकेश पहाड़ी क्षेत्रों से जल लेकर अपने-अपने स्थानों को प्रस्थान करते हैं और भगवान शिव पर जल अर्पण कर अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. राजधानी दिल्ली में भी शिव भक्त भोले अपनी कावड़ लेकर दिल्ली से होकर गुजरते हैं. राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था का जिम्मा दिल्ली पुलिस का होता है. दिल्ली पुलिस चप्पे-चप्पे पर अपने जवानों को तैनात करती है. जगह-जगह दिल्ली पुलिस के जवान और अर्धसैनिक बलों के जवान मौजूद रहते हैं और शिव भक्त बोलो की सुरक्षा व्यवस्था में लगे रहते हैं.

आपको बताते चलें कि सावन का महीना इस साल खास होगा, क्योंकि एक तो यह महीना 59 दिनों का होगा और दूसरे इसमें 8 सोमवार व 9 मंगलवार पड़ेंगे, जिन दिन लोगों को विशेष पूजा व व्रत का मौका मिलेगा साल 2023 में सावन महीने की शुरुआत 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से होने जा रही है और उसका समापन 31 अगस्त 2023 दिन गुरुवार को होगा, जिससे सावन महीने का मान 59 दिनों तक रहेगा. 

इस साल सावन के महीने में अधिकमास लग जाने के कारण ये महीना लगभग दो महीने के बराबर होने जा रहा है, जिसमें 8 सोमवार व 9 मंगलवार पड़ेंगे. ग्रह नक्षत्रों की स्थिति के हिसाब से भी यह महीना काफी शुभकारी माना जा रहा है. उत्तर पूर्वी जिला भी यूपी की सीमा से सटा हुआ होने के चलते दिल्ली पुलिस की जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं. इसी कड़ी में उत्तर पूर्वी जिले के दिल्ली पुलिस उपायुक्त डॉ. जॉय टिर्की के सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर रखते हुए क्या-क्या इंतजाम किए हैं.

Input: Rakesh Kumar

Trending news