Mahendragarh Election 2024: महेंद्रगढ़ के चुनावी दंगल में किसे मिलेगी जीत, जानें सियासी समीकरण
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2423104

Mahendragarh Election 2024: महेंद्रगढ़ के चुनावी दंगल में किसे मिलेगी जीत, जानें सियासी समीकरण

Mahendragarh Assembly Election 2024: हरियाणा में गठबंधन को लेकर लंबे समय से AAP-कांग्रेस के बीच बातचीत चल रही थी, लेकिन सीट शेयरिंग पर सहमति नहीं बनने के बाद AAP ने भी उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. महेंद्रगढ़ सीट से AAP ने मनीष यादव को उम्मीदवार बनाया है तो वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर राव दान सिंह पर भरोसा जताया है. 

Mahendragarh Election 2024: महेंद्रगढ़ के चुनावी दंगल में किसे मिलेगी जीत, जानें सियासी समीकरण

Mahendragarh Assembly Election 2024: हरियाणा में विधानसभा चुनाव में बेहद कम समय बचा है, जिससे पहले सभी राजनीतिक पार्टियां उम्मीदवारों के नाम का ऐलान करने में जुटी हुई हैं. सोमवार को AAP ने भी हरियाणा की 20 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया. इसी के साथ कांग्रेस और AAP के गठबंधन को लेकर चल रही चर्चाओं पर भी ब्रेक लग गया है. लिस्ट जारी होने के बाद ये साफ हो गया है कि हरियाणा में कांगेस और आम आदमी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी. इस बीच AAP उम्मीदवारों द्वारा हरियाणा में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने का दावा किया जा रहा है. 

AAP-कांग्रेस के बीच क्यों नहीं हुआ गठबंधन?
हरियाणा में गठबंधन को लेकर लंबे समय से AAP-कांग्रेस के बीच बातचीत चल रही थी, लेकिन सीट शेयरिंग पर दोनों पार्टियों के बीच सहमति नहीं बन पाई. मिली जानकारी के अनुसार AAP 90 विधानसभा सीटों में 10 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी, वहीं कांग्रेस द्वारा AAP को केवल 5 सीट ऑफर की जा रही थी. इस वजह से दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन नहीं हो सका. वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के कई नेता भी गठबंधन के पक्ष में नहीं थे.

महेंद्रगढ़ से मनीष यादव को टिकट
AAP ने महेंद्रगढ़ से पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष मनीष यादव को टिकट दिया है. टिकट मिलने के बाद से ही मनीष यादव के समर्थक काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं. इस बीच मनीष यादव ने कहा कि AAP हरियाणा की सभी 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी और दिल्ली-पंजाब की तरह ही हरियाणा में भी पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी. 

ये भी पढ़ें- Haryana AAP Candidates list: AAP ने जारी की पहली लिस्ट, 20 उम्मीदवारों के नाम घोषित

BJP से रिटायर्ड सरकारी टीचर मैदान में
BJP की ओर से अब तर महेंद्रगढ़ सीट पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़े रिटायर्ड सरकारी टीचर ने खुद को बीजेपी उम्मीदवार बताते हुए यहां से नामांकन दाखिल कर दिया है.राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) के पुराने कार्यकर्ता कैलाश पाली ने दावा किया है कि उन्हें RSS ने नामांकन भरने के लिए कहा है. ऐसे में अब बीजेपी की लिस्ट आने के बाद ही इस पर फाइनल मुहर लग पाएगी.

कांग्रेस से राव दान सिंह मैदान में 
महेंद्रगढ़ से कांग्रेस ने राव दान सिंह को मैदान में उताारा है. साल 2019 के विधानसभा चुनाव में राव दान सिंह ने महेंद्रगढ़ सीट से जीत हासिल की थी, उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार राम बिलास शर्मा को 10220 वोटों के अंतर से हराया था. ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या इस बार भी राव दान सिंह अपनी जीत का सिलसिला बरकरार रख पाते हैं या कोई और उम्मीदवार बाजी मारता है. 

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news