Maruti Suzuki Cars: जापान से लेकर अफ्रीका तक, हरियाणा में बनीं कारों का दुनियाभर में दबदबा
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2476886

Maruti Suzuki Cars: जापान से लेकर अफ्रीका तक, हरियाणा में बनीं कारों का दुनियाभर में दबदबा

Haryana Maruti Shuzuki Cars: मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने हरियाणा के मानेसर प्लांट में एक करोड़ वाहनों का उत्पादन पूरा कर लिया है. इस प्लांट ने 2006 में परिचालन शुरू किया था और अब यह भारत के 'मेक इन इंडिया' अभियान की सफलता का उदाहरण बन गया है.

Maruti Suzuki Cars: जापान से लेकर अफ्रीका तक, हरियाणा में बनीं कारों का दुनियाभर में दबदबा

Maruti Suzuki Plant Haryana: प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने गुरुवार को घोषणा की कि कंपनी ने हरियाणा के मानेसर प्लांट में एक करोड़ उत्पादन का आंकड़ा पार कर लिया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि मात्र 18 वर्षों में ही सुजुकी का वैश्विक ऑटोमोबाइल विनिर्माण प्लांट सबसे तेज गति से आगे बढ़ा है.

2006 में शुरू हुआ था प्लांट
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी ताकेउची ने कहा, "इस महत्वपूर्ण उपलब्धि को हासिल कर, मैं अपने ग्राहकों को शुक्रिया कहना चाहता हूं, जिन्होंने हम पर भरोसा जताया. मैं अपने सभी कर्मचारियों, व्यापारिक सहयोगियों और भारत सरकार को उनके निरंतर सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं." दअरसल, 600 एकड़ में फैले मानेसर प्लांट ने अक्टूबर 2006 में परिचालन शुरू किया था. कंपनी इस प्लांट में ब्रेजा, अर्टिगा, एक्सएल6, सियाज, डिजायर, वैगन आर, एस-प्रेसो और सेलेरियो बनाती है.

घरेलू बाजार के साथ-साथ कई जगहों निर्यात भी होता है
मारुति सुजुकी इंडिया के अनुसार, इन मॉडलों को घरेलू बाजार में बेचे जाने के साथ-साथ लैटिन अमेरिका, मध्य पूर्व, अफ्रीका और एशिया के पड़ोसी देशों में निर्यात किया जाता है. जापान को निर्यात की जाने वाली मारुति सुजुकी की पहली कार 'बलेनो' भी इसी कारखाने में बनाई गई थी. 'ताकेउची' ने कहा कि मानेसर प्लांट की यह उपलब्धि भारत की विनिर्माण क्षमता और 'मेक इन इंडिया' के बड़े राष्ट्रीय लक्ष्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का प्रमाण है.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में पहली बार में ही मंत्री बने ये MLA,कोई वकील तो किसी के पास 77 लाख के गहने

'कंपनी ने शुरुआत से ही विशाल सप्लाई चेन पर दिया जोर'
ऑटोमेकर के सीईओ ने कहा, "कंपोनेंट्स के स्थानीय विनिर्माण पर जोर देने के साथ ही, कंपनी ने शुरुआत से ही भारत में एक विशाल सप्लाई चेन स्थापित करने में सफलता पाई है. अपनी बड़े पैमाने की विनिर्माण सुविधाओं के जरिए, हम लाखों लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार प्रदान करने में सक्षम रहे हैं." मारुति सुजुकी की कुल उत्पादन क्षमता लगभग 2.35 मिलियन यूनिट प्रति वर्ष है. स्थापना के बाद से कंपनी ने इस वर्ष 6 अक्टूबर तक 3.11 करोड़ से अधिक वाहनों का उत्पादन किया है. अगस्त में मारुति सुजुकी इंडिया ने 184,727 वाहन बेचे थे, जो पिछले वर्ष इसी महीने में बेची गई 181,343 इकाइयों से ज्यादा है. इस आंकड़े में 148,061 इकाइयों की घरेलू बिक्री, 8,938 इकाइयों की ओईएम को बिक्री और 27,728 इकाइयों का निर्यात शामिल है.

हरियाणा की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Haryana News in Hindi और पाएं Haryana latest news in hindi  हर पल की जानकारी । हरियाणा  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news