पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट
Advertisement

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

रविवार को पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में एक बड़ा ऐलान किया है. इसमें उन्होंने कहा कि 28 सितंबर को भारत के लाल भगत सिंह की जयंती है. इस दौरान उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर होगा.

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, शहीद भगत सिंह के नाम से जाना जाएगा चंडीगढ़ एयरपोर्ट

Mann ki baat: मन की बात कार्यक्रम में बातचीत करते हुए पीएम मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 28 सितंबर को विशेष दिन आ रहा है. उन्होंने कहा कि इस दिन हम भगत सिंह की जयंती मनाएंगे. उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भगत सिंह के नाम पर होगा. उन्होंने कहा कि शहीदों के स्मारक, उनके नाम पर स्थानों और संस्थानों के नाम हमें प्रेरणा देते हैं. शहीद भगत सिंह के नाम पर चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम इस दिशा में एक और कदम है. पीएम मोदी ने आज मन की बात के 93वें एपिसोड के जरिये अपनी बात जनता तक पहुंचाई.

ये भी पढ़ें: World Pharmacists Day 2022: विश्व फार्मासिस्ट दिवस आज, जानें कैसे हुई इस दिन को मनाने की शुरुआत

इस दौरान पीएम मोदी ने नामीबिया से लाए गए चीतों पर भी बात की. पीएम मोदी ने कहा कि चीतों पर बात करने के लिए उन्‍हें ढेरों संदेश मिले. उन्होंने कहा कि चीतों की वापसी पर देशभर के लोगों ने खुसी जताई है. इस दौरान उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों का सवाल यह है कि चीतों को देखने का मौका कब मिलेगा. इस पर उन्होंने कहा कि मैं आप सबको कुछ काम सौंप रहा हूं. इसके लिए माईगॉव (MyGov) के प्‍लेटफॉर्म पर एक कॉम्‍प्‍टीशन आयोजित किया जाएगा. इसमें लोगों से मैं कुछ चीजें शेयर करने का आग्रह करता हूं. इसमें उन्होंने पूछा कि चीतों को लेकर हम जो अभियान चला रहे हैं, उस अभियान का नाम क्‍या होना चाहिए, क्‍या हम इन सभी चीतों के नामकरण के बारे में सोच सकते हैं. इनमें से हर किसी को किस नाम से बुलाया जाए, इनके नाम यदि ट्रेडिशनल हों तो अच्‍छा रहेगा. जानवरों के साथ इंसानों को कैसा व्‍यवहार करना चाहिए. इसके बाद उन्‍होंने कहा कि क्‍या पता प्रतियोगिता जीतने के इनाम के तौर पर चीता देखने का मौका आपको ही मिल जाए. इस दौरान उन्होंने कहा कि कुछ ही दिनों बाद देशवासी चीतों को देख सकेंगे. उन्होंने कहा कि चीतों के आने से देश में खुशी है. चीतों के लिए टास्क फोर्स भी बनाई गई है.

वहीं पीएम मोदी ने बेंगलुरु की टीम यूथ फॉर परिवर्तन का भी उल्‍लेख किया. पीएम मोदी ने कहा कि बेंगलुरु में यूथ फॉर परिवर्तन नाम की एक टीम है. पिछले 8 साल से यह टीम स्‍वच्‍छता और दूसरी सामुदायिक गतिविधियों को लेकर काम कर रही है. उनका लक्ष्य स्पष्ट है- स्‍टॉप कम्‍प्‍लेनिंग, स्‍टार्ट एक्टिंग. इस टीम ने अब तक शहर की 370 से ज्यादा जगहों का सौंदर्यीकरण किया है. हर स्‍थान पर 100 से 150 लोगों को जोड़ा गया है. हर रविवार को यह कार्यक्रम सुबह से शुरू होता है और दोपहर तक चलता है. इसके तहत कचरा तो हटाया ही जाता है. साथ ही दीवारों पर पेंटिंग्‍स भी बनाई जाती हैं.

Trending news