Delhi News: रूस और ऑस्ट्रिया दोनों देशों की यात्रा पूरी कर दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2330870

Delhi News: रूस और ऑस्ट्रिया दोनों देशों की यात्रा पूरी कर दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री

मोदी ने कहा ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद उत्पादक रही है. हमारे देशों के बीच मैत्री में नया जोश जुड़ा है. मुझे वियना में रहते हुए विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है. ऑस्ट्रियाई सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य और स्नेह के लिए आभार. 

Delhi News: रूस और ऑस्ट्रिया दोनों देशों की यात्रा पूरी कर दिल्ली पहुंचे प्रधानमंत्री

Narendra Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी दो देशों की यात्रा पूरी करने के बाद गुरुवार सुबह नई दिल्ली पहुंचे. अपनी यात्रा पूरी करने के बाद, पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया और ऑस्ट्रिया के चांसलर, सरकार और लोगों को उनके गर्मजोशी भरे स्वागत और आतिथ्य के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने यह भी कहा कि यह यात्रा बेहद उत्पादक थी और इसे 'ऐतिहासिक' बताया.

उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद उत्पादक रही है. हमारे देशों के बीच मैत्री में नया जोश जुड़ा है. मुझे वियना में रहते हुए विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है. ऑस्ट्रियाई सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य और स्नेह के लिए आभार. पीएम मोदी ने बुधवार को वियना में एक सामुदायिक कार्यक्रम में भी भाग लिया और कहा कि उनकी दोस्ती के 75 साल पूरे होने के ऐतिहासिक अवसर पर यह इंतजार खत्म हुआ है. जैसे ही पीएम मोदी सामुदायिक कार्यक्रम में मंच पर पहुंचे, लोगों ने 'मोदी, मोदी' के नारे लगाकर उनका स्वागत किया.

समुदाय ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया और इस कार्यक्रम ने भारत और उसके प्रवासी समुदाय के बीच मजबूत संबंध को प्रदर्शित किया. इसके बाद, ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया की सफल राजकीय यात्रा के आयोजन में शामिल टीमों की सराहना की. X पर एक पोस्ट में आगे, चांसलर नेहमर ने विदेश मंत्रालय, संघीय सेना, पुलिस, प्रोटोकॉल अधिकारियों और पर्दे के पीछे कई अन्य लोगों सहित कई व्यक्तियों और टीमों के समर्पण और कड़ी मेहनत को स्वीकार किया. उन्होंने यात्रा की पेशेवर योजना, संगठन और निष्पादन के लिए उनका धन्यवाद किया.

ये भी पढ़ें: Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में उमस से लोगों को मिली राहत, झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

नेहमर ने कहा, " ऑस्ट्रिया में @narendramodi की इतनी बड़ी राजकीय यात्रा के सफल होने के लिए, दर्जनों कर्मचारी हफ्तों तक गहन रूप से व्यस्त रहते हैं. यात्रा के दिन सैकड़ों और लोग इसमें शामिल होते हैं. उन्होंने कहा, पेशेवर नियोजन, सावधानीपूर्वक आयोजन और सही क्रियान्वयन के लिए MFA_ ऑस्ट्रिया, bkagvat की टीमों के साथ-साथ संघीय सेना, पुलिस, प्रोटोकॉल और पृष्ठभूमि में मदद करने वाले कई लोगों को बहुत-बहुत धन्यवाद. धन्यवाद!" सांस्कृतिक आदान-प्रदान की परंपरा की सराहना करते हुए ऑस्ट्रिया ने कहा कि यह आयोजन सफल रहा.

चांसलर कार्ल नेहमर और पीएम मोदी ने ऑस्ट्रियाई लोगों के बीच योग के साथ-साथ आयुर्वेद में बढ़ती रुचि पर भी ध्यान दिया. दोनों नेताओं ने उच्च तकनीक क्षेत्रों में विस्तारित जुड़ाव का समर्थन करने के लिए कुशल कर्मियों की गतिशीलता के साथ-साथ कौशल विकास के महत्व को भी पहचाना. इस संबंध में, दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय प्रवासन और गतिशीलता समझौते के संचालन का स्वागत किया, जो इस तरह के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के लिए एक संस्थागत ढांचा प्रदान करता है, जबकि साथ ही अनियमित प्रवासन का मुकाबला करता है, पीएमओ ने कहा.

विशेष रूप से, पीएम मोदी ने द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने और भारत और ऑस्ट्रिया के बीच सहयोग के नए रास्ते तलाशने के लिए संघीय राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन और चांसलर नेहमर सहित ऑस्ट्रियाई नेताओं के साथ महत्वपूर्ण बैठकें कीं. प्रधान मंत्री मोदी ने दोनों देशों के व्यापारिक नेताओं के साथ अपनी बातचीत पर भी प्रकाश डाला. उन्होंने कहा, "भारत और ऑस्ट्रिया के व्यापारिक नेताओं से मुलाकात की.  हमारे राष्ट्र वाणिज्यिक और व्यापार संबंधों को बढ़ावा देने के लिए आने वाले कई अवसरों का लाभ उठाने के लिए आश्वस्त हैं," उन्होंने आर्थिक संबंधों को बढ़ाने में आपसी विश्वास को रेखांकित किया। पीएम मोदी एक दिवसीय राजकीय यात्रा के लिए 9 जून की शाम को वियना पहुंचे. इससे पहले वह मॉस्को की दो दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर थे, जहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की.

 

 

 

Trending news