हार्ट अटैक से Raju Srivastav की मौत, जानें इसके क्या है कारण और लक्षण
Advertisement

हार्ट अटैक से Raju Srivastav की मौत, जानें इसके क्या है कारण और लक्षण

Celebrities Dies of Heart Attack: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की मौत के बाद हार्ट अटैक पर फिर से चर्चा शुरू हो गई है. पिछले एक साल से कई सितारों की मौत हार्ट अटैक की वजह से हुई.

हार्ट अटैक से Raju Srivastav की मौत, जानें इसके क्या है कारण और लक्षण

Raju Srivastav: आज से कुछ सालों पहले किसी बुर्जुग की मौत होने का पता चलता था कि हार्ट अटैक की वजह से उस व्यक्ति की मौत हो गई है. ये आम बात हुआ करती थी कि किसी बुर्जुग की हार्ट अटैक से मौत हो गई है.  लेकिन अब युवाओं की जान हार्ट अटैक से जाना आम हो गया है. पिछले कुछ सालों से कम उम्र के लोग हार्ट अटैक का शिकार हो रहें हैं. मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav) को भी हार्ट अटैक आया था 42 तक जिंदगी की लड़ाई की जिसके चलते आज उनकी दिल्ली के एम्स अस्पताल में निधन हो गया. 

बिगबॉस में नजर आईं भारतीय जनता पार्टी की नेता और टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की 42 साल की उम्र में हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो गई थी.  इसी कड़ी में पिछले साल मशहूर टीवी एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला (Siddharth Shukla) का 40 वर्ष की उम्र में ही हार्ट अटैक के कारण ही निधन हो गया था. बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वॉर्न (Shane Warne) की भी मौत इसी साल मार्च में हार्ट अटैक से हुई थी. ‘भाभी जी घर पर हैं’ सीरियल से नाम कमाने वाले 41 साल के टीवी एक्टर दीपेश भान (Deepesh Bhan) की 23 जुलाई को क्रिकेट खेलते वक्त स्ट्रोक की वजह से मौत हो गई थी. इतना ही नहीं बॉलीवुड के मशहूर सिंगर केके (Singer KK) इसी साल 31 मई को कोलकाता में म्यूजिक कॉन्सर्ट कर रहे थे, उसी दौरान उन्हें कार्डियक अरेस्ट आ गया. 

Raju Srivastav Death: मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava Death News) की मौत हो गई है. उनकी मौत की पुष्टि उनके घरवालों ने की है. कॉमेडियन 42 दिनों से एम्स अस्पताल में जिंदगी और मौत से लड़ रहे थे. डॉक्टरों की एक टीम लगातार उन्हें ठीक करने के प्रयास में थी. साथ ही उनके फैंस भी उनके लिए दिन-रात दुआ कर रहे थे, लेकिन उन्हें होश नहीं आया है. आज सुबह डॉक्टरों ने उनकी मौत की पुष्टि कर दी. हार्ट अटैक के बाद 42 दिन से इलाज चल रहा था, एक बड़े हिस्से में 100% ब्लॉकेज था. आपको बता दें कि 10 अगस्त को दिल्ली के एक होटल में वर्कआउट के दौरान कार्डियक अरेस्ट आया था. 

ये भी पढ़ें: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 42 दिन से चल रहा था AIIMS में इलाज

आमतोर पर दिल से संबंधित बीमारी एक उम्र के बाद किसी व्यक्ति में देखी जाती है. लेकिन पिछले साल  से हो रही हार्ट अटैक से युवाओं की मौतों में इजाफा हुआ है. आइए जानते हैं कि क्या हैं वो कारण जो युवाओं में दिल से जुड़ी बीमारी और मौत का कारण हैं. 
1. नशा 
2. जंक फूड
3. तनाव 
4. वर्क प्रेशर 
5. स्टेरॉयड के साइड
6. हाई ब्लड प्रेशर 
7. मोटापा 

ये भी पढ़ें: Raju Srivastava: राजू श्रीवास्तव के निधन पर केजरीवाल ने जताया शोक, जानिए किसने क्या बोला?
  
हार्ट अटैक के लक्षण 
हार्ट अटैक के लक्षण आमतौर पर हर उम्र में एक जैसे ही होते हैं, लेकिन कम उम्र के लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं. 
1. छाती में जकड़न महसूस होना या दर्द होना
2. बाहों में दर्द होना
3. कोल्ड स्वेट की समस्या (गर्मी न लगने पर भी पसीना आना)
4. थकान और सुस्ती महसूस होना
5. सांस लेने में दिक्कत होना
6. पेट दर्द महसूस होना
7. मतली या अपच की समस्या होना
8. चक्कर आना

ये भी पढ़ें: AIIMS में राजू श्रीवास्तव ने ली आखिरी सांस, इलाज के दौरान सुनाई गई थी अमिताभ बच्चन की आवाज

एनसीआरबी यानि नेशनल क्राईम रिकॉर्ड्स ब्यूरो (NCRB- National Crime Records Bureau) के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में वर्ष 2015 के बाद से 2020 तक हार्ट अटैक से मरने वालों संख्या बढ़ती ही नजर आई है. यानि 5 साल में हार्ट अटैक के कारण हई मृत्यु के आंकड़े बढ़ ही हैं.
2015 – 19038 मृत्यु
2016 – 21908 मृत्यु
2017 – 23246 मृत्यु
2018 – 25764 मृत्यु
2019 – 28005 मृत्यु
2020 – 28579 मृत्यु

WHO की रिपोर्ट 
वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (WHO- World Health Organization) की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व में बाकी बिमारियों की तुलना में सबसे ज्यादा मौतें कार्डियोवास्कुलर डिसीजेज (CVDs)की वजह से हुई हैं. वहीं 2019 में Cardiovascular disease (CVD) से अनुमानित 17.9 मिलियन लोगों की मौत हुई थी.  ये आंकड़े ग्लोबल मौतों का 32 फीसदी है. इनमें से 85 फीसदी मौतें हार्ट अटैक और स्ट्रोक के कारण हुईं. डब्ल्यूएचओ इस समस्या की वजह तंबाकू, असंतुलित आहार और मोटापा, शारीरिक गतिविधियों की कमी, शराब का अधिक सेवन आदि को मानता है.

Trending news