Delhi: राजेंद्र नगर हादसे के बाद दिल्ली में बिगड़े हालात, छात्रों को करना पड़ रहा है परेशानी का सामना
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2409500

Delhi: राजेंद्र नगर हादसे के बाद दिल्ली में बिगड़े हालात, छात्रों को करना पड़ रहा है परेशानी का सामना

Coacing Centres: ओल्ड राजेंद्र नगर में हादसे के बाद बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी तीसरी मंजिल पर खोली गई है. पहले जो छात्र एक महीने की फीस तकरीबन दो हजार रुपये देते थे, उन छात्रों को अब 4500 से 5,000 तक फीस देनी पड़ रही है. ऐसे में लाइब्रेरी की फीस बढ़ने के बाद अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

Delhi: राजेंद्र नगर हादसे के बाद दिल्ली में बिगड़े हालात, छात्रों को करना पड़ रहा है परेशानी का सामना

Coacing Centres: दिल्ली में यूपीएससी समेत कई अन्य परीक्षाओं की तैयारी करना हर एक छात्र का सपना होता है. दिल्ली में हर साल हजारों की संख्या में युवा ओल्ड राजेंद्र नगर, मुखर्जी, करोल बाग और इसके आसपास के इलाकों में अपने अच्छे भविष्य के सपनों को लेकर यहां पर आते हैं. 27 जुलाई की रात ओल्ड राजेंद्र नगर में हुए हादसे के बाद से ही वहां की परिस्थिति एकदम बदल चुकी है. कोचिंग बंद होने के कारण छात्रों के हालात और भी ज्यादा बिगड़ चुके हैं.

27 जुलाई को हुआ था हादसा 
27 जुलाई को दिल्ली के ओल्ड राजेंद्र नगर में बेसमेंट में चल रहे कोचिंग सेंटर में पानी भरने से तीन छात्रों की मौत हो गई थी. जिसके बाद छात्रों द्वारा प्रदर्शन भी किया गया. दिल्ली नगर निगम ने छात्रों की जान से खिलवाड़ करने वाले चालकों के खिलाफ इस हादसे के बाद शिकंजा कसा. बसेमेंट में अवैध रूप से चल रहे सभी कोचिंग संस्थानों और लाइब्रेरी को सील कर दिया गया. संचालकों की लापरवाही का खामियाजा छात्रों को भुगतना पड़ा. क्योंकि अब बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी और कोचिंग सेंटर ऊपरी मंजिल पर शिफ्ट हो गए है. जिसके बाद संचालकों ने कई गुना फीस बढ़ा दी है. वहीं कुछ संस्थानों ऐसे है जिन्होंने इन इलाकों से बाहर कक्षाओं का संचालन शुरू कर दिया है. इन कारणों की वजह से छात्रों पर अब आर्थिक बोझ बढ़ गया है और उनकी पढ़ाई भी प्रभावित हो गई.

ये भी पढ़ें: पुलिस की रेड से पहले रजत दलाल फरार, कार से टक्कर मारने के बाद दिखाया था टशन

लाइब्रेरी की बढ़ा दी गई फीस
ओल्ड राजेंद्र नगर में हादसे के बाद बेसमेंट में चल रही लाइब्रेरी तीसरी मंजिल पर खोली गई है. पहले जो छात्र एक महीने की फीस तकरीबन दो हजार रुपये देते थे, उन छात्रों को अब 4500 से 5,000 तक फीस देनी पड़ रही है. ऐसे में लाइब्रेरी की फीस बढ़ने के बाद अभ्यर्थियों पर पहले से ही कमरे के किराये का बोझ है और अब लाइब्रेरी से बढ़ते हुए किराये ने छात्रों की परेशानियों को और भी बढ़ा दिया है. वहीं लाइब्रेरियों का संचालन करने वाले प्रतिनिधियों का कहना है कि लाइब्रेरी के स्थान का किराया मालिकों को तीन लाख रुपये प्रति महीना तक कर दिया गया है. इसलिए फीस को बढ़ाया गया है.

नगर निगम 140 पर की कार्रवाई
नगर निगम के अधिकारियों ने भवन निर्माण के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रहे हैं. दिल्ली में कई सेंटरों और लाइब्रेरी को सील किया गया है. तकरीबन 140 कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरियों पर कार्रवाई की गई है. वहीं कई संस्थानों को नियमों की अनदेखी करने को लेकर नोटिस भी जारी किए गए हैं. निगम की टीम दिल्ली में सभी जोन पर निगरानी कर रही है.

दिल्ली एनसीआर की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!

यहाँ पढ़ें Delhi-NCR News in Hindi और पाएं Delhi-NCR latest News in Hindi हर पल की जानकारी । दिल्ली एनसीआर की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news