आखिर ऐसा क्या है केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति में, क्या सच में सिसोदिया होंगे अरेस्ट?
Advertisement

आखिर ऐसा क्या है केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति में, क्या सच में सिसोदिया होंगे अरेस्ट?

AAP New Excise Policy दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने नई एक्साइज ड्यूटी को लेकर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर लग रहे आरोपों को बेबुनियाद बताया है. केजरीवाल ने कहा कि हम जेल जाने और फांसी से नहीं डरते हैं. हम भगत सिंह की औलाद हैं, बीजेपी वाले सावरकर की. सिसोदिया कट्टर ईमानदार और देशभक्त आदमी हैं. केजरीवाल AAP की चर्चित शराब नीति की सीबीआई जांच से नाराज हैं.

आखिर ऐसा क्या है केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति में, क्या सच में सिसोदिया होंगे अरेस्ट?

नई दिल्ली: केंद्र की मोदी सरकार और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार में तल्खी बढ़ सकती है. पहले एलजी विनय कुमार सक्सेना दिल्ली के सीएम केजरीवाल को सिंगापुर जाने से मना कर दिया. एलजी कार्यालय ने उनकी फाइल रिजेक्ट करने का हवाला दिया कि वहां मेयर्स का सम्मेलन है. अब केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति पर सवालिया निशान लगाया है. साथ ही सीबीआई जांच की सिफारिश की है. 

केजरीवाल ने दिल्ली में नई आबकारी नीति लागू की थी. इस पर बीजेपी ने मार्च 2022 में जमकर विरोध प्रदर्शन किया था. AAP के खिलाफ कांग्रेस भी सड़कों पर उतरी थी. आपको बता दें कि दिल्ली के एलजी और दिल्ली के सरकार के बीच छत्तीस का आंकड़ा दिखता रहता है. संवैधानिक पदों पर बैठी शख्सियतों के बीच ये अदावत दिल्ली की सत्ता नियंत्रण को लेकर अक्सर दिखाई दे जाती है. एलजी के इस फैसले से एक बार फिर तल्खी देखने को मिल सकती है.

क्या है नई AAP की नई आबकारी नीति
केजरीवाल सरकार ने फरवरी 2022 में नई आबकारी नीति लॉन्च की थी. इसके तहत दिल्ली के कुल 272 वार्ड्स हैं और हर वार्ड में कम से कम शराब की तीन दुकानें होंगी. (हालांकि परिसीमन के बाद वार्ड की संख्या अब कम हो जाएगी.) नई आबकारी नीति लागू होने से पहले दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने कहा था कि 79 वार्ड में एक भी दुकान नहीं हैं, वहां भी वाइन शॉप (Wine Shop) दुकानें खोली जाएंगी. ये दुकानें दूसरे वार्ड से शिफ्ट होकर यहां खोली जाएंगी. 

गुजरात में केजरीवाल का वादा, मुफ्त बिजली, फ्री की रेवड़ी नहीं, भगवान का प्रसाद है, यहां भी बांटेंगे

18 साल से ऊपर वोट तो शराब क्यों नहीं ले सकता
हालांकि केजरीवाल सरकार जब यह पॉलिसी लेकर नहीं आई थी तब पहले 60 फीसदी दुकानें सरकारी और 40 फीसदी दुकानें प्राइवेट थीं. आबकारी नीति आने के बाद 100 फीसदी दुकानें निजी हाथों में चली गईं. शराब पीने की कानूनी उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल की गई है. मामला हाई कोर्ट में गया तो केजरीवाल सरकार ने तर्क दिया कि जब 18 साल से ऊपर वोट दे सकते हैं तो शराब क्यों नहीं पी सकते.

ये भी पढ़ें-
1. जेल जाने से डर नहीं लगता साहब, हम Bhagat Singh की औलाद- केजरीवाल का पलटवार
2. केजरीवाल सरकार की आबकारी नीति पर मोदी सरकार ने उठाए सवाल, होगी CBI जांच

24 घंटे मिलेगी शराब
केजरीवाल सरकार की इस पॉलिसी के बाद से इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दुकानों और होटलों में 24 घंटे शराब परोसी जाने लगी. सरकार ने तो यह तक कहा था कि वह शराब की होम डिलीवरी भी करवा सकती है. हालांकि, किसी होस्टल, संस्थान या ऑफिस में शराब की डिलिवरी नहीं होगी. शराब की दुकानों का एरिया 500 वर्ग फीट होगा. अगर किसी दुकान का एरिया इससे कम है तो उसका एरिया बढ़ाया जाएगा.

केजरीवाल ने कहा सिसोदिया को अरेस्ट करेगी पुलिस
नीति को लेकर सीबीआई जांच का पता चलने पर सीएम केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी पर तंज कसा. केजरीवाल ने कहा कि भाजपा आम आदमी पार्टी के पीछे हाथ धोकर पड़ी है. केजरीवाल ने कहा कि पहले भी केस किए, लेकिन सब छूट कर आ गए. पहले सत्येंद्र जैन को गिरफ्तार किया और अब मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी हो सकती है. मैंने ये बात 3 महीने पहले ही बता दी थी. आम आदमी पार्टी वाले कट्टर ईमानदार हैं. हम पर कीचड़ उछाल कर यो लोग कहना चाहते हैं कि देखो यह भी हमारे जैसे हैं, लेकिन लोग उन पर यकीन नहीं कर रहे. 

Watch Live TV

Trending news