Delhi NCR Rain Update: मई में फिर लौट आई सर्दी, लोगों के निकले कंबल! जानें अगले 5 दिनों में कैसा रहने वाला है मौसम
Advertisement

Delhi NCR Rain Update: मई में फिर लौट आई सर्दी, लोगों के निकले कंबल! जानें अगले 5 दिनों में कैसा रहने वाला है मौसम

Weather Update Today: मई के महीने को आग उगलने वाली गर्मी के लिए जाना जाता है. लेकिन इस महीने लगातार हो रही बारिश और ठंडी हवाओं की वजह से फरवरी वाली सर्दी फिर से लौट आई लगती है. लोगों ने एसी-कूलर बंद करके अपने कंबल निकाल लिए हैं. 

 

Delhi NCR Rain Update: मई में फिर लौट आई सर्दी, लोगों के निकले कंबल! जानें अगले 5 दिनों में कैसा रहने वाला है मौसम

Delhi NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में मौसम इन दिनों अजब-गजब बना हुआ है. मई में हर साल 40-45 डिग्री सेल्सियस तक की गर्मी पड़ती रही है लेकिन इस बार तापमान गिरकर उसके आधे तक पहुंचा हुआ है. लगातार आंधी-बारिश की वजह से लोग अपने घरों में एसी-कूलर बंद कर कंबल ओढ़कर सो रहे हैं. बारिश की वजह से कई इलाकों में जलभराव तो कहीं पर पेड़ टूटने की खबरें आ रही हैं. अब मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के मौसम के लिए बड़ा अपडेट जारी किया है, जिसे आपको जानना चाहिए. 

शुक्रवार से सक्रिय होगा नया पश्चिम विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले दिनों सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ का असर आज भी रहेगा. इसके असर से दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Rain Update) के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बारिश आएगी. शुक्रवार को एक और नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में एंट्री कर रहा है. इसके प्रभाव से शुक्रवार से बारिश का नया दौर शुरू हो जाएगा. 

मई में फिर लौट आई सर्दी

रुक-रुक कर बारिश होने और लगातार बादल छाए रहने की वजह से पिछले तीन दिनों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 10 डिग्री सेल्सियस (Weather Update Today) नीचे चल रहा है. दिल्ली की बात करें तो रविवार को अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस और सोमवार को 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही पिछले 13 साल में मई महीने का दूसरा सबसे ठंडा दिन बन गया है. दर्ज किया गया. जबकि मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

लू वाले दिनों में रहेगी कमी

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक  एक और पश्चिमी विक्षोभ 5 मई से सक्रिय होने वाला है. इसके चलते दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Rain Update) में 7 मई तक बादल छाए रह सकते हैं. इसकी वजह से 9 मई तक अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है. साथ ही उत्तर-पश्चिम भारत में लू वाले दिनों में कमी रहेगी. 

अगले 24 घंटों में ऐसा रहेगा मौसम 

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट की मानें तो अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. ऊंचे पहाड़ों पर एक-दो स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है. तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

इन जगहों पर होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तर और पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, ओडिशा, तेलंगाना, केरल, दक्षिण कर्नाटक और गुजरात, हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश (Weather Update Today) हो सकती है. सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है. पूर्वी मध्य प्रदेश और झारखंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है.

Trending news