Aaj ka Mausam: शुरू हुआ सुहावने मौसम का दौर, अब एक सप्ताह तक रह-रहकर बरसेंगे बादल; जान लें अपने शहर का ताजा अपडेट
Advertisement

Aaj ka Mausam: शुरू हुआ सुहावने मौसम का दौर, अब एक सप्ताह तक रह-रहकर बरसेंगे बादल; जान लें अपने शहर का ताजा अपडेट

Weather Update of 28 April 2023: ईरान के रास्ते भारत में पहुंचे पश्चिम विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत का मौसम एक बार फिर बदल गया है. कई जगहों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की वजह से मौसम सुहावना हो गया है. 

 

Aaj ka Mausam: शुरू हुआ सुहावने मौसम का दौर, अब एक सप्ताह तक रह-रहकर बरसेंगे बादल; जान लें अपने शहर का ताजा अपडेट

Weather Update of 28 April 2023: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में शाम को धूल भरी आंधी चली, जिससे मौसम सुहावना हो गया. आसमान में बादल छाने की वजह से कई इलाकों में गरज के साथ फुहारें पड़ीं. तापमान में कमी आने से लोगों ने राहत की सांस ली है. मौसम विभाग का कहना है कि मौसम का यह बदला मिजाज अब मई के पहले सप्ताह तक ऐसा ही बना रहेगा. 

आज से गिरना शुरू हो जाएगा पारा 

मौसम विभाग के मुताबिक ईरान के रास्ते उत्तर भारत में प्रवेश करने वाला पश्चिम विक्षोभ (Weather Update of 28 April 2023) अब पूरी तरह सक्रिय हो चुका है. आज 28 अप्रैल से पारा गिरना शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही अधिकतम तापमान 32-34 डिग्री तक पहुंच जाएगा. जबकि हर साल 26 से 30 अप्रैल के बीच तापमान अधिकतम तापमान 39 डिग्री रहता है. इस हिसाब से लोगों को 7 डिग्री सेल्सियस की राहत रहेगी. 

पश्चिमी विक्षोभों के मौसम हुआ सुहावना

बताते चलें कि दिल्ली-एनसीआर में 20 अप्रैल से पहले तीखी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए थे. मौसम का पारा अचानक 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चला गया था. इसके बाद नियमित रूप से आ रहे पश्चिमी विक्षोभों की वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में  गिरावट दर्ज की गई और मौसम भी सुहावना हो गया. 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का पूर्वानुमान

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट की बात करें तो अगले 24 घंटों के अंदर (Weather Update of 28 April 2023) पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब और दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. 

इन राज्यों में भी बारिश की उम्मीद

विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, केरल और जम्मू कश्मीर में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है. पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिमी राजस्थान में भी अगले 24 घंटों में हल्की बारिश (Weather Update of 28 April 2023) हो सकती है. एजेंसी का कहना है कि सुहावने मौसम का यह दौर मई के पहले सप्ताह तक बना रह सकता है. उसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी. 

Trending news