Delhi NCR Weather: सर्द हवाओं से होगा नए साल का स्वागत, 5 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान; घने कोहरा भी फिर लौटेगा वापस
Advertisement
trendingNow11508391

Delhi NCR Weather: सर्द हवाओं से होगा नए साल का स्वागत, 5 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान; घने कोहरा भी फिर लौटेगा वापस

Latest Winter Update: नया साल अब कुछ ही घंटों में अपनी दस्तक देने वाला है. साल का पहला दिन ठंड के लिहाज से बेहद सर्द होने जा रहा है. गलन भरी ठंड एक बार फिर लोगों को सताएगी. साथ ही घना कोहरा भी फिर वापस लौटेगा. 

Delhi NCR Weather: सर्द हवाओं से होगा नए साल का स्वागत, 5 डिग्री तक पहुंच जाएगा तापमान; घने कोहरा भी फिर लौटेगा वापस

Delhi NCR Weather on New Year 2023: पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पिछले 2 दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को गलन भरी ठंड से राहत मिली है. लेकिन यह राहत अब खत्म हो जाएगी. नए साल से गलन वाली ठंड फिर से लोगों को सताने के लिए लौट रही है. मौसम विभाग के मुताबिक साल के पहले दिन न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. इसके साथ ही शीत लहर चलनी शुरू हो जाएगी, जिससे लोगों को घरों में भी कड़ाके की ठंड का अहसास होगा. 

सड़कों पर फिर लौटेगा घना कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ से मौसम से ठंड (Latest Winter Update) खींच रखी थी. जिसके चलते पिछले 15 दिनों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच पाया लेकिन नए साल से यह राहत खत्म होने जा रही है. बर्फ से ढंके हिमालय से आ रही ठंडी हवाओं के चलते उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाएगा. घना कोहरा भी एक बार परेशानी बनकर फिर से लौट रहा है. अगले 4-5 दिनों तक सड़कों और मैदानों में जमकर कोहरा छाया रहेगा. 

शीत लहर का शुरू होगा प्रकोप

विभाग के मुताबिक 1 जनवरी 2023 से दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR Weather) समेत उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर का प्रकोप शुरू होने वाला है. दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर हिस्से अगले कुछ दिनों तक तेज सर्दी का अनुभव करेंगे. आज रात में इस इलाके का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. जबकि 2 जनवरी को यह गिरकर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की उम्मीद है. अगर ऐसा हुआ तो यह इस सीजन की अब तक की सबसे ठंडी रात होगी. दिल्ली-एनसीआर में 1 से 5 जनवरी 2023 तक घने कोहरे और शीत लहर चलने की उम्मीद है. 

गाड़ी धीरे चलाने की अपील 

लखनऊ में भी अगले 2-3 दिनों तक घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया गया है. इसे देखते हए मौसम विभाग ने लखनऊ के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. सभी वाहन चालकों से अपील की गई है कि वे गाड़ी चलाते वक्त वे अपने वाहनों की स्पीड कम रखें और आगे-पीछे की डिपर लाइट जलाकर ही ड्राइविंग करें, जिससे एक्सिडेंट की आशंका कम हो जाए. 

जम्मू-कश्मीर में एवलांच का अलर्ट

जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा, बारामूला, डोडा, गांदरबल, कुपवाड़ा, रामबन और लद्दाख-कारगिल के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमस्खलन (Jammu Kashmir Avalanche Alert) का अलर्ट जारी किया गया है. प्रशासन ने लोगों ने अपील की है कि वे बर्फ से ढंके ऊंचे इलाकों में जाने से बचें. मौसम विभाग ने कहा कि समुद्र तल से 2500 मीटर ऊंचाई वाले कश्मीर के इन इलाकों में एवलांच होने का खतरा है. लिहाजा मौसम साफ न होने तक लोग ऊंचाई वाले इलाकों में जाने से बचें. 

जोजिला सड़क पर रुके गाड़ियों के पहिये

कश्मीर के प्रसिद्ध टूरिस्ट रिसॉर्ट सोनमर्ग (Jammu and Kashmir) में शुक्रवार से लगातार हिमपात हो रहा है, जिसे देखकर वहां पहुंचे पर्यटकों की बांछे खिल गई हैं. वहीं बर्फबारी की वजह से श्रीनगर-लेह नेशनल हाईवे पर सोनमर्ग से आगे का हिस्सा लगातार दूसरे दिन बंद रहा. प्रशासन का कहना है बर्फबारी जारी रहने की वजह से सड़क पर भयंकर फिसल हो गई है, जिसके चलते गाड़ियों के फिसलकर गहरी खाइयों में गिरने का खतरा है. लिहाजा मौसम ठीक होने तक वाहनों का आना जाना रोका गया है. हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिले किन्नौर और शिमला समेत ऊंचे इलाकों में फिर से बर्फबारी शुरू हो गई है. जिससे वहां के तापमान में काफी गिरावट आई है. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news