Rapid Rail: रैपिड रेल को लेकर आई बड़ी खबर, नवंबर में शुरू होगा ट्रायल रन, अगले साल ट्रैक पर उतारने की तैयारी
Advertisement

Rapid Rail: रैपिड रेल को लेकर आई बड़ी खबर, नवंबर में शुरू होगा ट्रायल रन, अगले साल ट्रैक पर उतारने की तैयारी

Rapid Rail Trial: दिल्ली से मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल के प्राथमिकता खंड पर अगले साल से रैपिड रेल दौड़ने लगेगी. पहले साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथिमक खंड पर रेल चलेगी. शुक्रवार को दुहाई तक वायडक्ट (पुल, जिस पर रेल चलेगी) तैयार हो गया.

रैपिड रेल

Delhi Meerut Rapid Rail Project: दिल्ली से मेरठ के बीच प्रस्तावित रैपिड रेल के प्राथमिकता खंड पर अगले साल से रैपिड रेल दौड़ने लगेगी. पहले साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथिमक खंड पर रेल चलेगी. शुक्रवार को दुहाई तक वायडक्ट (पुल, जिस पर रेल चलेगी) तैयार हो गया. इस पर 13.5 किलोमीटर लंबा ट्रैक भी बिछा दिया गया है. शुक्रवार को आखिरी सेगमेंट गार्डर पिलर पर फिट किया गया. वायाडक्ट का आखिरी सेगमेंट दुहाई स्टेशन के पास रखा गया.

प्राथमिक खंड में ट्रायल की भी तैयारी

रैपिड रेल के अधिकारियों के मुताबिक, प्राथमिक खंड में ट्रेन का ट्रायल रन शुरू करने की तैयारियां आखिरी दौर में चल रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) अगले माह के अंत तक प्राथमिक खंड पर रैपिड रेल का ट्रायल रन शुरू करने की बात कर रहा है. ट्रायल के लिए दो रेल गुजरात के सावली स्थित प्लांट से दुहाई डिपो तक पहुंच भी चुकी है. इन ट्रेन की अलग-अलग डायनेमिक और स्टेटिक टेस्टिंग का काम अभी चल रहा है.

ट्रायल से पहले की जा रही खास तैयारी

ट्रायल से पहले दुहाई डिपो के अंदर बनाए 600 मीटर लंबे ट्रैक पर रेल की टेस्टिंग की जा रही है. एनसीआरटीसी ने हाल ही में एलटीई कम्युनिकेशन नेटवर्क पर यूरोपीय ट्रेन कंट्रोल सिस्टम (ईटीसीएस) लेवल-2 सिग्नलिंग प्रणाली के साथ ट्रेन की डायनेमिक टेस्टिंग पूरी की है.

दो हिस्सों में हुआ है प्राथमिक खंड का निर्माण

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर रैपिड रेल पूरी तरह 2025 से चलेगी, लेकिन उससे पहले अगले साल तक यह प्राथिमक खंड साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक चलेगी. 17 किलोमीटर लंबे इस हिस्से का निर्माण दो पैकेज में किया गया है. पहले पैकेज में साहिबाबाद से गाजियाबाद स्टेशन तक का काम था, जबकि दूसरे पैकेज में गाजियायाद से दुहाई डिपो तक का एरिया था. पहले पैकेज का काम काफी महीने पहले पूरा हो चुका है. शुक्रवार को दूसरे पैकेज का भी काम कंप्लीट हो गया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news