Delhi Traffic Alert: दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल, इन रास्तों पर बचकर निकलें; वरना होंगे परेशान
Advertisement

Delhi Traffic Alert: दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल, इन रास्तों पर बचकर निकलें; वरना होंगे परेशान

Delhi Police Traffic Advisory: दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने का अनुरोध किया है.

Delhi Traffic Alert: दिल्ली में आज गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल, इन रास्तों पर बचकर निकलें; वरना होंगे परेशान

Republic Day Parade full dress Rehearsal: दिल्ली में रहने वालों को आज घर से निकलने से पहले ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी पढ़ लेनी चाहिए. वरना उनको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, गणतंत्र दिवस 2024 की फुल ड्रेस रिहर्सल आज (23 जनवरी) सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी, जिस वजह से यातायात प्रभावित होने की संभावना है. इसको लेकर दिल्ली पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को इसके अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाने का आग्रह किया है.

क्या होगा फुल ड्रेस रिहर्सल का रूट?

गणतंत्र दिवस ‘फुल ड्रेस रिहर्सल’ का रूट वही होगा जो गणतंत्र दिवस की परेड का होता है. रिहर्सल सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी. इस वजह से दिल्ली पुलिस ने वाहनों का यातायात प्रभावित होने की आशंका जताई है.

किन-किन रास्तों पर बंद रहेगी ट्रैफिक?

गणतंत्र दिवस परेड के सुचारू संचालन के लिए सोमवार शाम छह बजे से मंगलवार को रिहर्सल के अंत तक विजय चौक से इंडिया गेट तक कर्तव्य पथ पर यातायात बंद कर दिया गया है. परेड खत्म होने तक कर्तव्य पथ पर रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर यातायात को मुड़ने की अनुमति नहीं होगी. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट मंगलवार सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. मंगलवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी.

परेड मार्ग पर जाने से बचें, वरना होंगे परेशान

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं. सुबह 9.30 बजे से दोपहर एक बजे तक परेड मार्ग से बचें. हालांकि उत्तरी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, लेकिन परामर्श में लोगों से संभावित देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने को कहा गया है. अगर आप भी इन रूट पर जाने वाले हैं तो किसी दूसरे रास्तों का इस्तेमाल करें, वरना परेशानी की सामना करना पड़ सकता है.

पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड (पहाड़गंज), कमला मार्केट चौराहा, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान (भैरों रोड), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, आईएसबीटी-कश्मीरी गेट, आईएसबीटी-सराय काले खां और तीस हजारी कोर्ट पर सिटी बसों की आवाजाही सीमित की जाएगी. परामर्श में कहा गया है कि गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम जाने वाली बसों का सफर राष्ट्रीय राजमार्ग-24, रिंग रोड से होकर भैरों रोड पर खत्म होगा.

दिल्ली मेट्रो के ये 2 स्टेशन रहेंगे बंद

फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी स्टेशन से दिल्ली मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी. हालांकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन पर सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक मेट्रो नहीं रुकेगी. इस दौरान यात्रियों को मेट्रों में सवार होने और उतरने की अनुमति नहीं होगी. अन्य स्टेशनों पर मेट्रों की आवाजाही सामान्य रूप से चलती रहेगी.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)

Trending news