Weather Update: गर्मी की होगी छुट्टी! धूप में नहीं जलेगा बदन, इस दिन से शुरू होगी झमाझम बारिश
Advertisement
trendingNow11752257

Weather Update: गर्मी की होगी छुट्टी! धूप में नहीं जलेगा बदन, इस दिन से शुरू होगी झमाझम बारिश

Delhi NCR Rain Alert: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार हर बार मॉनसून 27 जून तक राजधानी पहुंच जाता है. गौरतलब है कि बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में मॉनसून पहले ही दस्तक दे चुका है. हालांकि, इस साल यह मॉनसून दो दिन बाद दिल्ली आएगा.

फाइल फोटो

Delhi-NCR Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली में अगले दो दिन में मॉनसून की पहली बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि धीमी शुरुआत के बाद मॉनसून तेजी से आगे बढ़ा है और महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों और हरियाणा के कुछ हिस्सों में दस्तक दे चुका है. आमतौर पर मॉनसून 27 जून तक राजधानी पहुंच जाता है.

पिछले सालों में कब आया मॉनसून?

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि मुंबई, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख सहित महाराष्ट्र के ज्यादातर हिस्सों, चंडीगढ़, दिल्ली सहित हरियाणा के अधिकांश हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान और पंजाब में अगले दो दिन के दौरान मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. IMD के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल 30 जून, 2021 में 13 जुलाई, 2020 में 25 जून, 2019 में 5 जुलाई और 2018 में 28 जून को मॉनसून ने राजधानी में दस्तक दे दी थी. इस साल मॉनसून अपनी सामान्य तारीख एक जून से एक सप्ताह बाद 8 जून को केरल पहुंचा था. यह केरल में पिछले साल 29 मई, 2021 में 3 जून, 2020 में एक जून, 2019 में 8 जून और 2018 में 29 मई को पहुंचा था.

क्यों देरी हुई इस साल?

शोध से पता चलता है कि केरल में मॉनसून के आगमन में देरी का मतलब उत्तर-पश्चिम भारत में मॉनसून के आगमन में देरी नहीं है. साथ ही, इसका देशभर में होने वाली कुल वर्षा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. हालांकि इस बारिश से दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों को राहत मिलेगी. वहीं, उमस से रातों को बेचैन नहीं होना पड़ेगा. गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली और इसके आस-पास के इलाके में अप्रैल के महीने में बेमौसम बरसात हुई थी.

(इनपुट: एजेंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news