Ram Rahim: आज फिर जेल में जाएगा डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, फरलो खत्म होने के बाद छिनी आजादी
Advertisement
trendingNow12008173

Ram Rahim: आज फिर जेल में जाएगा डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, फरलो खत्म होने के बाद छिनी आजादी

Haryana News: डेरा प्रमुख राम रहीम 21 नवंबर को रोहतक की सुनारिया जेल से बागपत के बरनावा आश्रम में पहुंचा था. आज उसकी जेल में वापसी हो रही है. 

Ram Rahim: आज फिर जेल में जाएगा डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम, फरलो खत्म होने के बाद छिनी आजादी

Gurmeet Ram Rahim Singh furlough: रेप और हत्या के केस में हरियाणा की रोहतक जेल में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम (Gurmeet Ram Rahim) को मिली 21 दिनों के फरलो की अवधि समाप्त हो गई है. जिसके बाद आज किसी भी वक़्त राम रहीम यूपी के बागपत के बरनावा आश्रम से रवाना हो जाएगा ओर रोहतक की सुनारिया जेल (Rohtak jail Sunarian) में सरेंडर करेगा. आपको बताते चलें कि डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को 21 दिनों की फरलो मिली थी और वह 21 नवंबर को रोहतक की सुनारिया जेल से बागपत के बरनावा आश्रम में पहुंचा था. 21 दिनों तक डेरा प्रमुख यूपी के बरनावा आश्रम में ही अपने परिवार ओर मुंह बोली बेटी हनीप्रीत के साथ रहा था. जब राम रहीम को मिली फरलो की अवधि समाप्त हो गई है. तो वह आज दोपहर को करीब 2 बजे बरनावा आश्रम से रवाना हो जाएगा और देर शाम तक सरेंडर कर देगा.

अब तक आठ बार मिल चुकी है आजादी

2017 में सजा सुनाए जाने के बाद से गुरमीत राम रहीम अब तक कुल 8 बार जेल से बाहर आ चुका है. अपनी दो शिष्याओं के साथ रेप के आरोप में 20 साल और हत्या के मामले में उम्र कैद की सजा काट रहा है. यानी राम रहीम को अबतक आठ बार राहत मिल चुकी है.

क्या होती है फरलो?

फरलो एक तरह से छुट्टी की तरह होती है, जिसमें कैदी को कुछ दिन के लिए रिहा किया जाता है. फरलो आमतौर पर उस कैदी को मिलती है जिसे लंबे वक्त के लिए सजा मिली हो. फरलो की अवधि को कैदी की सजा में छूट और उसके अधिकार के तौर पर देखा जाता है. फरलो सिर्फ सजा पा चुके कैदी को ही मिलती है. इसका मकसद होता है कि कैदी अपने परिवार और समाज के लोगों से मिल सके. जेल राज्य का विषय है, ऐसे में हर राज्य में फरलो को लेकर अलग-अलग नियम है. यूपी में फरलो का प्रावधान नहीं है. लेकिन हरियाणा में ये प्रावधान है इसलिए हरियाणा सरकार की सिफारिश पर राम रहीम को ऐसी राहत मिल जाती है.

Trending news