क्‍या कोरोना संकट के बारे में पहले से जानता था रूस? रहस्‍य से उठ रहा पर्दा
Advertisement

क्‍या कोरोना संकट के बारे में पहले से जानता था रूस? रहस्‍य से उठ रहा पर्दा

रूस से एक बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आई है. जिससे यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या रूस को पहले से ही कोरोना संकट की जानकारी थी?

क्‍या कोरोना संकट के बारे में पहले से जानता था रूस? रहस्‍य से उठ रहा पर्दा

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस को लेकर कई तरह की बातें हो रही हैं. जहां एक तरफ कुछ देश इसे चीन का जैविक हथियार करार दे रहे हैं, वहीं कुछ की नजर में यह अमेरिका की साजिश है. इस बीच, रूस से एक बेहद चौंकाने वाली खबर सामने आई है. जिससे यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या रूस को पहले से ही कोरोना संकट की जानकारी थी? सेटेलाइट तस्वीरों से यह पता चलता है कि रूस ने काफी पहले ही मास्को के बाहर 92 मिलियन पाउंड की लागत से एक अस्पताल का निर्माण शुरू कर दिया था. इतने बड़े पैमाने पर तैयारी तभी संभव है, जब किसी बड़ी अनहोनी की आशंका हो.

आइये रूस की इस तैयारी को Maxar द्वारा ली गईं तस्वीरों के जरिये समझने का प्रयास करते हैं: 

fallback

यह तस्वीर पिछले साल 11 नवंबर की है, जिसमें ज़्यादातर खेत ही नजर आ रहे हैं – चीन के वुहान में कोरोना वायरस की शुरुआत से लगभग एक महीने पहले.

28 फरवरी, 2020 की तस्वीर

28 फरवरी, 2020 यानी तकरीबन तीन महीने बाद ली गई इस तस्वीर में नजर आ रहा है कि खेतों को जला दिया गया है और बड़े पैमाने पर इमरजेंसी यार्ड बनाये जा रहे हैं. 

fallback

15 मार्च, 2020 की इस तस्वीर में बड़ी संख्या में क्रेनों को काम करते हुए देखा जा सकता है. 

31 मार्च, 2020 की तस्वीर

31 मार्च, 2020 को Maxar वर्ल्डवाइड द्वारा ली गई इस ज़ूम-इन तस्वीर से पता चलता है कि अस्पताल का काम तेजी से चल रहा है.

fallback
 
पहले अस्पताल के निर्माण के बीच रूस ने कोरोना पीड़ित मरीजों के लिए 500 बेड वाले दूसरे अस्पताल के निर्माण की योजना से पर्दा उठाया है. अब रूस में खासतौर पर कोरोना से मुकाबले के  लिए दो अस्पताल होंगे. गौरतलब है कि रूस में COVID -19 पीड़ितों की संख्या 1000 के पार चली गई है. सबसे ज्यादा मामले मास्को में देखने को मिले हैं.

Trending news