Dinosaur: डायनासोर के कंकाल की 'रिकॉर्ड'तोड़ नीलामी, इतने पैसों में तो कितने बंगले-गाड़ी आ जाते
Advertisement
trendingNow12343960

Dinosaur: डायनासोर के कंकाल की 'रिकॉर्ड'तोड़ नीलामी, इतने पैसों में तो कितने बंगले-गाड़ी आ जाते

Dinosaur Auction: डायनासोर पर बनी कई फिल्में आपने देखी होंगी...किताबों में भी पढ़ा होगा. माना जाता है कि 6.5 करोड़ वर्ष पहले ये विशालकाय जीव विलुप्त हो गए थे. लेकिन आज भी डायनासोर की हड्डियां, कंकाल मिलते रहते है.

Dinosaur: डायनासोर के कंकाल की 'रिकॉर्ड'तोड़ नीलामी, इतने पैसों में तो कितने बंगले-गाड़ी आ जाते

Dinosaur Auction: डायनासोर पर बनी कई फिल्में आपने देखी होंगी...किताबों में भी पढ़ा होगा. माना जाता है कि 6.5 करोड़ वर्ष पहले ये विशालकाय जीव विलुप्त हो गए थे. लेकिन आज भी डायनासोर की हड्डियां, कंकाल मिलते रहते है. न्यूयॉर्क में इसी हफ्ते अमेरिका की एक कंपनी ने डायनासोर के कंकाल की करोड़ों में नीलामी की है. इतना ही नहीं इसने नीलामी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. 

डायनासोर के इस अवशेष का नाम एपेक्स है

डायनासोर के इस अवशेष का नाम एपेक्स है. डायनासोर का ये कंकाल 15 करोड़ वर्ष पुराना है. इसकी चौड़ाई करीब 8.2 मीटर है. मुंह से लेकर पूंछ तक ये लगभग 27 फीट लंबा है. अबतक मिले डायनासोर के कंकालों में एपेक्स सबसे बड़ा है. एपेक्स की खोज मई 2022 में कोलोराडो में जीवाश्म विज्ञानी जेसन कूपर ने की थी और तभी से इसे बहुत संभालकर रखा गया है. अब इसकी नीलामी की रकम पर आते हैं.

एपेक्स अब तक का सबसे महंगा बिकने वाला जीवाश्म

एपेक्स अब तक का सबसे महंगा बिकने वाला जीवाश्म है. इसकी नीलामी लगभग 4.46 करोड़ डॉलर यानि लगभग 373 करोड़ रुपये में हुई है. एपेक्स से पहले सोफी नाम के डायनासोर के अवशेष दुनिया भर में प्रदर्शन के लिए रखे गए थे. एपेक्स से पहले सोफी पूरी दुनिया में सबसे बड़े डायनासोर का कंकाल था. एपेक्स सोफी से 30% बड़ा है. 

ये कंकाल स्टेगोसोरस का है

ये कंकाल स्टेगोसोरस का है, जो शाकाहारी डायनासोर थे और पेड़-पौधे खाकर जीवित रहते थे. इससे पहले वर्ष 2020 में स्टेन नामक डायनासोर का कंकाल करीब 265 करोड़ रुपये में बिका था. डायनासोर के इस कंकाल के खरीददार का नाम नहीं बताया गया है. लेकिन एपेक्स को लेकर हुई अभी तक की रिसर्च में इतना जरूर पता चल गया है कि एपेक्स नाम के इस डायनासोर की मौत बुढ़ापे की वजह से हुई थी.

Trending news